पेटीएम यूजर्स अलर्ट! फर्जी कैशबैक के चक्कर में खाली हो सकता है आपका अकाउंट

 पेटीएम यूजर्स अलर्ट! फर्जी कैशबैक के चक्कर में खाली हो सकता है आपका अकाउंट

देश में बीते कुछ वर्षो से डिजिटल पेमेंट के इस्तेमाल में तेजी से वृद्धि हुई है लेकिन इसके साथ ही साइबर फ्रॉड के मामलों में भी वृद्धि दर्ज की गइ्र है। पेमेंट ऐप पेटीएम को भी साइबर फ्रॉड द्वारा निशाना बनाने की कोशिश की जा रही है। पेटीएम यूजर्स को कैशबैक का ऑफर देकर अपने सांझे में साइबर फ्रॉड करने वाले लोग लाते है और इसके बाद पेटीएम यूजर्स को चूना लगाते है।
इस नए कैशबैक स्कैम से पेटीएम यूजर्स को सावधान रहने की जरूरत है। इंडियन एक्सप्रेस रिपोर्ट के अनुसार पेटीएम यूजर्स को पेटीएम कैशबैक का नोटिफिकेशन क्रोम ब्राउजर पर आ रहा है। कैशबैक नोटिफिकेशन में लिखा होता है कि बधाई हो! टापने पेटीएम स्क्रैच कार्ड जीता है।
जब पेटीएम यूजर्स द्वारा नोटिफिकेशन पर क्लिक किया जाता है तो पेटीएम कैशफर डॉट कॉम खुलकर वेबसाइट सामने आ जाती है। वेबसाइट पेटीएम की ऑफिशियल साइट जैसी दिखने में लगती है लेकिन यह फर्जी वेबसाइट होती है।
फर्जी वेबसाइट पर एक कूपन को स्क्रैच करने के उपरांत कैशबैक की रकम दिखाई देती है। कैशबैक का ऑफर हमारे मामले में 2577 रूपये का दिखाया गया है लेकिन यह कैशबैक ऑफर की रकम हर बार अलग हो सकता है। कैशबैक के नीचे ‘सेन्ट रिवॉर्ड टू पेटीएम’ का बटन होता है। अगर पेटीएम यूजर्स फर्जी वेबसाइट पर दिए गए स्टेप्स का फॉलो करते है तो उनका अकाउंट खाली हो सकता है।
जानकारी के मुताबिक यह फा्रॅड मोबाइल पर काम करता है अर्थात स्कैमर्स द्वारा पेटीएम यूजर्स को निशाना बनाने की कोशिश किया जा रहा है। यूआरएल टाइप करने पर कंप्यूटर ब्राउजर पर पेटीएम की ऑफिशियल वेबसाइट ही खुल रही है। हालांकि पेटीएम यूजर्स को हम सलाह देगें कि ऐसे धोखाधड़ी वाली साइट से सावधान रहे और ऐसे फर्जी कैशबैक के सांझे में ना आएं। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -