6 June : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 6 June : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों से…

  • मुजफ्फरपुर के जदयू नेता महेश्वर प्रसाद यादव ने केंद्र की मोदी सरकार की कार्यशैली पर सवाल उठा दिया। महंगाई के लिए पीएम मोदी की कार्यशैली को दोषी ठहराया। कोरोना की दूसरी लहर में फेल हो चुकी चिकित्सा व्यवस्था के लिए अप्रत्यक्ष तौर उन्हें ही जिम्मेदार करार दिया। देश की वर्तमान स्थिति को अराजक करार देते हुए इसकी तुलना 1974-75 के समय से कर डाली। 
  • देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भागलपुर की सौगात जर्दालू आम रविवार को भेजी गई। भागलपुर-आनंद विहार टर्मिनल विक्रमिशला एक्सप्रेस स्पेशल के ब्रेकवान 2000 कार्टन आम की बुकिंग की गई थी। आम भेजने को लेकर सुबह से ही जंक्शन पर रेल कर्मियों की चहलकदमी दिखी। 
  • कोरोना काल में इंसानों के साथ साथ पशुओं के इलाज की व्यवस्था पर भी सवाल उठ रहे हैं। सरकार के द्वारा कई जगह पशु अस्पताल बनवाए गए हैं। चकाचक भवन में चिकित्सक-कर्मी की कमी के कारण ताला लटकता रहता है। हद तो यह की इन अस्पतालों में तैनात सुरक्षा प्रहरी तक पशुओं का इलाज कर रहे हैं। 
  • कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कम होते ही रेलवे ने ट्रेनों का परिचालन फिर से बढ़ाना शुरू कर दिया है। अब रेलवे द्वारा वैसी कई ट्रेनों को फिर से शुरू किया जा रहा है, जिन्हें कोरोना की दूसरी लहर के सामने आने के बाद रोक दिया गया था। 

अब एक नजर देश की बड़ी ख़बरों पर,

  • देश में कोरोना संक्रमितों के मामले कम होते जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1.14 लाख नए मामले दर्ज किए गए जो 2 महीने में सबसे कम हैं। वहीं कोरोना केसों के मामलों में गिरावट के साथ ही कुछ राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों ने लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देनी शुरू कर दी गई है। 
  • उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सियासी हलचल तेज हो गई है। इन दिनों यूपी में योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में बदलाव या विस्तार की चर्चाएं गरमाई हुई हैं। इन अटकलों के बीच भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह शनिवार को लखनऊ पहुंचे। 
  • बांग्लादेश की विवादास्पद लेखिका तसलीमा नसरीन ने टॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री व तृणमूल कांग्रेस सांसद नुसरत जहां प्रकरण पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि नुसरत और उनके पति निखिल जैन में अगर संबंध मधुर नहीं हैं तो उन्हें तलाक ले लेना चाहिए। 
  • आने वाले कुछ महीनों में चारों श्रम संहिताएं लागू हो जाने की संभावना है। केंद्र सरकार इन लेबर कोड्स को अमली जामा पहनाने की तैयारी कर रही है। इन संहिताओं के लागू होने से कर्मचारियों का इन-हैंड वेतन घट जाएगा। साथ ही कंपनियों को कर्मचारियों के पीएफ फंड में अधिक योगदान करना पड़ेगा।

अब एक नजर दुनिया की अहम् खबरों पर

  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान एक बार फिर शर्तों के साथ भारत से वार्ता करने को तैयार है। पाकिस्तान से छपने वाले उर्दू अखबारों में इस हफ्ते इमरान खान का एक इंटरव्‍यू और विपक्ष से उनकी तकरार से जुड़ी खबरें सुर्खियों में हैं। प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत से एक बार फिर बातचीत शुरू करने की पेशकश की है। 
  • नेपाल में 22 मई को प्रतिनिधि सभा को भंग करने के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई के लिए सर्वोच्च न्यायालय की एक नई संवैधानिक पीठ का गठन किया गया है। पीठ का गठन नेपाल के मुख्य न्यायाधीश चोलेंद्र शमशेर राणा ने सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की वरिष्ठता और विशेषज्ञता पर किया है।

संबंधित खबर -