भारत का ‘फ्लाइंग सिख ‘ मिल्खा सिंह का कोरोना से निधन, PM समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

 भारत का ‘फ्लाइंग सिख ‘ मिल्खा सिंह का कोरोना से निधन, PM समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

भारत का फ्लाइंग सिख कहे जाने वाले मिल्खा सिंह का कोरोना संक्रमण के कारण बीते दिन शुक्रवार को देर रात करीब 11:30 बजे में निधन हो गया है। वे एक महीना से कोरोना संक्रमण से जूझ रहे थे। कोरोना संक्रमित होने के बाद 91 साल के मिल्खा सिंह को चंडीगढ़ के पीजीआईएमईआर (PGIMER) में भर्ती कराया गया था, जहां शुक्रवार की शाम उनकी तबियत काफ़ी बिगड़ गई और काफ़ी कोशिशों के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका।मिल्खा सिंह के निधन पर भावुक होकर PM नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा हमने एक शानदार खिलाड़ी को खो दिया।

बता दें कि इससे 5 दिन पहले उनकी पत्नी और भारतीय वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान निर्मल कौर ने भी कोरोना संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया था। मिल्खा सिंह भारत के खेल इतिहास के सबसे सफल एथलीट थे। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरु से लेकर पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति फील्ड मार्शल अयूब खान तक सब मिल्खा के हुनर के मुरीद थे।

इसके साथही आपको बता दें कि मिल्खा सिंह को मिले ‘फ्लाइंग सिख’ के खिताब की कहानी बहुत दिलचस्प है और इसका संबंध पाकिस्तान से जुड़ा हुआ है। 1960 के रोम ओलिंपिक में पदक से चूकने का मिल्खा सिंह के मन में खासा मलाल था। उसी साल उन्हें पाकिस्तान में आयोजित इंटरनेशनल एथलीट कम्पटिशन में हिस्सा लेने का नमौका मिल गया। मिल्खा के मन में लंबे समय से बंटवारे का दर्द था और वहां से जुड़ी यादों के के कारण वह पाकिस्तान नहीं जाना चाहते थे। लेकिन बाद में तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के समझाने पर उन्होंने पाकिस्तान जाने का फैसला लिया।

संबंधित खबर -