पटना में STETअभ्यर्थियों के प्रदर्शन करने पर पुलिस ने बरसाई लाठियां

 पटना में STETअभ्यर्थियों के प्रदर्शन करने पर पुलिस ने बरसाई लाठियां

शिक्षक नियुक्ति की मांग को लेकर STET (एसटीईटी) अभ्यर्थियों ने आज मंगलवार को जमकर हंगामा मचाया। इसी बीच शिक्षा मंत्री विजय चौधरी के आवास का घेराव करने जा रहे एसटीईटी अभ्यर्थियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया है।

बता दें कि पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों को इको पार्क के पास ही रोक लिया। उसके बाद कुछ अभ्यर्थी सचिवालय के सामने सड़क पर बैठ गए जिसके कारण जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई और आवागमन पूरी तरह से बाधित हो गया। इस दौरान पुलिस अभ्यर्थियों को आगे बढ़ने से रोका, लेकिन वे सभी काफी आक्रोशित थे और नहीं माने।तब पुलिस ने लाठीचार्ज शुरू कर दिया। जिससे वहां भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई।कई अभ्यर्थी अपने जूते चप्पल छोड़कर भागते नजर आए।

दरअसल, 2019 शिक्षक बहाली पात्रता परीक्षा पास करने के बाद भी रिजल्ट प्रकाशित नहीं किए जाने के बाद अभ्यर्थियों का गुस्सा फूट पड़ा है। नियुक्ति की मांग करते हुए हजारों की संख्या में एसटीईटी अभ्यर्थी राजधानी पटना की सड़कों पर उतर आए और प्रदर्शन करने लगे। जिसके बाद पुलिस ने अभ्यर्थियों पर लाठी चार्ज कर दिया। इस दौरान अफरा-तफरी मच गई।

अभ्यर्थियों ने इस कार्रवाई को लोकतंत्र के खिलाफ बताया है। उधर, एसटीईटी अभ्यर्थियों के हंगामे पर शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि कुछ लोगों द्वारा उन्हें गुमराह किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों की पात्रता हमेशा बरकरार रहेगी।उन्होंने ने आगे कहा कि नियोजन के लिए मेधा सूची बनाई जाएगी तब शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी। शिक्षा मंत्री ने ये भी कहा कि जो मेरिट लिस्ट निकाला गया था, वह पात्रता की मेरिट लिस्ट थी। नियुक्ति की मेरिट लिस्ट नहीं थी।

बिहार में आसमान से गिर रही मौत, जाने कहाँ कहाँ बरसा कहर

जानकारी के मुताबिक, पुलिस के द्वारा लाठीचार्ज किए जाने के बाद अभ्यर्थियों ने नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव से मुलाकात की।उसके बाद तेजस्वी ने नीतीश सरकर को खूब कोसा। उन्होंने कहा कि ये बेशर्म लाठी वाली सरकार है। जनता से नीतीश कुमार को कोई लेना देना नहीं है। सरकार की मंशा पर सवाल उठाते हुए तेजस्वी ने कहा कि वह पूरी तरह से भ्रष्टाचार में डूब चुके है। इसके साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि प्रशासन ने जबर्दस्ती अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज की है।

संबंधित खबर -