बिहार में भारी को लेकर 30 जून से 2 जुलाई तक अलर्ट जारी

 बिहार में भारी को लेकर 30 जून से 2 जुलाई तक अलर्ट जारी

बिहार में भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने 30 जून से 2 जुलाई तक अलर्ट जारी किया है।मौसम विभाग के मुताबिक,बारिश का सबसे ज्यादा प्रभाव उत्तरी बिहार के सटे राज्य के जिलों जैसे कि पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, अररिया ,सीतामढ़ी, सुपौल, मधुबनी और किशनगंज में भारी बारिश का अनुमान है।इन जिलों में बारिश के साथ कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली भी गिरने की संभावना है। जिसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।वही, राज्य में अन्य जिलों में बादल छाए हुए हैं।

जबकि बिहार के पश्चिमी में घने बादल छाए हुए हैं। सतह से 3 किलोमीटर ऊपर तक पश्चिमी हवा का प्रभाव है।बता दें कि मानसून की रेखा अपने तय स्थान से ऊपर की ओर बढ़ रही है। गंगा के मैदानी ने क्षेत्रों के शुष्क पछुआ हवा का प्रभाव बढ़ रहा है। साथ ही उत्तरी बिहार में नमी युक्त हवाओं के जोर पकड़ने की संभावना है। इसी को आधार बनाते हुए अलर्ट जारी हुआ है।

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने बताया है कि सबसे ज्यादा बारिश कटिहार जिले में हुई है। जहां जिले के मनिहारी में 110 MM बारिश हुआ है। इसके अलावा दरभंगा में 8, सिरमढ़ी में 7, निर्मली में 6 और महेशह,मधवापुर,बहादुरगंज में 5-5MM हुई है।

संबंधित खबर -