13 August : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 13 August : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों के साथ

  • लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) में अलगाव के बाद चिराग पासवान (Chirag Paswan) और केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस (Pashupati Paras) एक खास मसले पर लगभग एकजुट दिख रहे हैं। जी हां, जाति आधारित जनगणना के मुद्दे पर दोनों नेता भाजपा (BJP) के विचारों के करीब दिख रहे हैं। 
  • बिहार में आई बाढ़ (Bihar Flood) के कारण कई जगह सड़क संपर्क टूट गए हैं। राज्‍य की 26 सड़कों पर बाढ़ का पानी कुछ इस तरह से चढ़ गया है कि वाहनों का परिचालन बाधित हो गया है। पथ निर्माण विभाग द्वारा उन सड़कों की मानीटरिंग की जा रही है, जिनपर बाढ़ की वजह वाहनों का आना-जाना बंद हो गया है। 
  • जातिगत जनगणना के मुद्दे पर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जनता दल यूनाइटेड (JDU) पर दबाव बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखे जाने के नौ दिन बाद तेजस्वी ने भी प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर नीतीश कुमार के नेतृत्व में विपक्षी दलों को समय देने की मांग की है। 
  • बिहार के आयांश को बचाना है।’ दुर्लभ बीमारी स्पाइनल मस्कुलर एट्रॉफी (Spinal Muscular Atrophy) से जूझ रहे पटना के रूपसपुर इलाके में रहने वाले आलोक सिंह और नेहा सिंह के 10 माह के बेटे आयांश सिंह के लिए बिहारभर में कैंपेन चलाया जा रहा है। 

अब एक नजर देश की कुछ अहम ख़बरों पर

  • तमिलनाडु सरकार ने आम आदमी को राहत देते हुए पेट्रोल के दाम घटाने का एलान किया है। राज्य सरकार ने पेट्रोल के दाम तीन रुपये घटा दिए हैं। वित्त मंत्री पलानीवेल थियागा राजन ने विधानसभा में 2021-22 का संशोधित बजट पेश किया। 
  • कोरोना वायरस (कोविड-19) से मुकाबले की दिशा में ज्यादा प्रभावी वैक्सीन और दवाओं की तलाश में निरंतर शोध किए जा रहे हैं। इसी प्रयास में जुटे विज्ञानियों ने प्रोटीन आधारित एक नई वैक्सीन विकसित की है। यह वैक्सीन शरीर में पहुंचने के बाद वायरस का आकार लेती है।
  • राज्यसभा में विपक्षी सांसदों द्वारा किए गए अनियंत्रित व्यवहार का मामले की जांच होगी।मामले में राज्यसभा सभापित जल्द कार्रवाई कर सकते हैं। वह सदन में पिछली कार्रवाई को मॉनिटर कर रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, यह मामला या तो विशेषाधिकार समिति को सौंप दिया जाएगा है 
  • भारतीय जनता पार्टी ने जम्‍मू कश्‍मीर में उसके नेता पर हुए ग्रेनेड हमले की जमकर आलोचना की है। भाजपा नेता जितेंद्र सिंह ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा है कि जम्‍मू कश्‍मीर के शांतिपूर्ण माहौल को फिर से खराब करने की कोशिश की जा रही है।

अब एक नजर दुनिया भर की अहम खबरों पर

  • कोरोना महामारी की दो लहरों का सामना करने वाले अमेरिका में इस घातक वायरस का कहर फिर बढ़ गया है। ऐसे में अंग प्रत्यारोपण कराने वाले और कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों को वैक्सीन की एक अतिरिक्त डोज लगवाने की मंजूरी दी गई है। इससे कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से बेहतर सुरक्षा मुहैया हो सकती है। 
  • चीन ने अपने जेएफ-17 थंडर लड़ाकू विमानों की खूबी को बढ़ा-चढ़ाकर बताकर अपने सदाबहार मित्र पाकिस्तान को दिए थे। अब चीन निर्मित यही विमान पाकिस्तानी एयर फोर्स के लिए बोझ बन गए हैं। इंजन में गड़बड़ी, उच्च रखरखाव और विमानों के प्रदर्शन में गिरावट कारण बताए जा रहे हैं।

संबंधित खबर -