Good News : पटना से नई दिल्ली के लिए शुरू हुई तेजस राजधानी एक्सप्रेस, यात्रियों मिलेगी ये सुविधाएं..

 Good News : पटना से नई दिल्ली के लिए शुरू हुई तेजस राजधानी एक्सप्रेस, यात्रियों मिलेगी ये सुविधाएं..

पटना से नई दिल्ली के लिए तेजस राजधानी एक्सप्रेस को बीते दिन बुधवार से शुरू कर दी गई हैं। यह ट्रेन पटना से राजधानी एक्सप्रेस के नाम, नंबर और समय-सारिणी के आधार पर चल रही है। बता दें कि इसका डब्बा अब राजधानी की बजाय तेजस कोच जैसा ही रहेगा। बुधवार को पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल स्टेशन से CPRO राजेश कुमार और अन्य वरीय अधिकारियों ने इसे रवाना किया। नई दिल्ली तेजस-राजधानी में कुल 21 कोच होंगे। वही, पहले दिन लगभग 1100 लोगों ने इस ट्रेन में यात्रा की।

सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि यात्री सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से कोच में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित स्मार्ट फीचर्स लगाए गए हैं।लाए गए फीचर्स में स्मार्ट एनाउंसिंग सिस्टम से यात्रियों को आनेवाले स्टेशनों, अगले स्टेशन की दूरी, विलंब और सुरक्षा संबंधी संदेश आदि सुविधाएं मिलेंगी।

उन्होंने बताया कि सफाई में सुविधा के लिए सभी कोचों में पर्दे की जगह रोलर ब्लाइंड और कंपार्टमेंट में एक डस्टबिन लगाए गए हैं। कोच में बायो वैक्यूम टॉयलेट लगाए गए हैं। इससे बेहतर सफाई के साथ पानी की भी बचत होगी। आपको बता दें कि शिशु के साथ यात्रा कर रही महिला यात्रियों की सुविधा के लिए शौचालय में इंन्फैंट केयर सीट भी लगाया गया है।

संबंधित खबर -