प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे 5 देशों के समूह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे 5 देशों के समूह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता

अफगानिस्तान में सत्ता परिवर्तन के बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार को डिजिटल माध्यम से 5 देशों के समूह ब्रिक्स ब्राजील, रूस, चीन, दक्षिण अफ्रीका और भारत ) के सालाना शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में दी है। जानकारी के अनुसार, भारत साल 2021 में ब्रिक्स की अध्यक्षता कर रहा है। इस बैठक में ब्राजील के राष्ट्रपति जाइर बोलसोनारो, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा मौजूद रहेंगे।

बता दें कि इस बार शिखर सम्मेलन की विषयवस्तु ‘ब्रिक्स@15: अंतर-ब्रिक्स निरंतरता, एकजुटता और सहमति के लिये सहयोग’ है। बताया जा रहा है कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की इस बैठक में अफगानिस्तान की ताजा स्थिति से लेकर ग्लोबल और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा किए जा सकते हैं। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे बाद क्षेत्र में हालात पूरी तरह से बदल गए हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि बैठक के एजेंडे में अफगान मसला प्रमुखता से शामिल होगा।

आपको बता दें कि पीएमओ ने बताया कि अपनी अध्यक्षता में भारत ने चार प्राथमिक क्षेत्रों का खाका तैयार किया है। इन चार क्षेत्रों में बहुस्तरीय प्रणाली, आंतक विरोध, सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए डिजिटल और प्रौद्योगिकीय उपायों को अपनाना तथा लोगों के बीच मेल-मिलाव बढ़ाना शामिल है। इन क्षेत्रों के अलावा, उपस्थित राजाध्यक्ष कोविड-19 महामारी के दुष्प्रभाव तथा मौजूदा वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। पीएम नरेन्द्र मोदी दूसरी बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। इसके पहले वर्ष 2016 में उन्होंने गोवा शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की थी।

संबंधित खबर -