कोरोना से बचने के लिए आखिर कब तक पहनना होगा मास्क, नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने दिया जवाब

 कोरोना से बचने के लिए आखिर कब तक पहनना होगा मास्क, नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने दिया जवाब

कोरोना महामारी ने सभी के जीवन को पूरी तरह बदलकर रख दिया है। कोरोना उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना यह सब हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है। बड़ी संख्या में लोग कोरोना वैक्सीन लगवाकर खुद को सुरक्षित कर रहे हैं। लेकिन इस दौरान लोगों के मन में एक सवाल उठ रहा हैं कि आखिर कब मास्क पहनना पड़ेगा? साथ ही लोग वैक्सिन लेने के बाद यह सवाल भी पूछ रहे हैं कि अब मास्क पहनने से छुट्टी कब मिलेगी। लोग जानना चाहते हैं कि कब वे बिना मास्क के घूम पाएंगे। इस सवाल का जवाब नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने दे दिया है।

डॉ. वीके पॉल के मुताबिक, अभी अगले साल तक हमें इसी तरह मास्क पहनकर रहना होगा। वीके पॉल ने बताया, कोरोना को हराने के लिए वैक्सीन, दवाई और कोरोना उपयुक्त व्यवहार की जरूरत है। अगर कोरोना को मात देनी है तो इन सभी चीजों का एक साथ पालन करना होगा, इसलिए अगले साल भी भारत में लोगों को मास्क पहनकर ही रहना होगा। पॉल ने आने वाले त्योहारों को देखते हुए चेतावनी दी है और कहा है कि तीसरी लहर की संभावना अभी टली नहीं है आने वाला समय रिस्की है।

आपको बता दें कि एनडीटीवी को दिए एक इंटरव्यू में डॉ वीके पॉल ने कहा, “मास्क पहनने से अभी छुटकारा नहीं मिलेगा.. अभी थोड़े समय तक तो नहीं.. हमें अगले साल भी मास्क पहनना जारी रखना होगा।”इसके अलावा डॉ पॉल ने सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल- क्या भारत में कोरोना की तीसरी लहर आएगी?- इसका भी जवाब दिया। पॉल ने कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है। अगले चार-पाच महीनों में वैक्सीन के जरिए हर्ड इम्यूनिटी बन सकती है। हमें महामारी से बचने के लिए हमें खुद को तैयार करना होगा और मुझे लगता है कि अगर हम एक साथ आ जाए तो यह मुमकिन हो सकेगा।

संबंधित खबर -