12 नवंबर को बिहार समेत देशभर के स्कूलों के बच्चों केंद्र सरकार करेगी सर्वे, जानेगी शैक्षिक उपलब्धि

 12 नवंबर को बिहार समेत देशभर के स्कूलों के बच्चों केंद्र सरकार करेगी सर्वे, जानेगी शैक्षिक उपलब्धि

बिहार में आस्था के महापर्व छठ के अगले ही दिन 12 नवंबर को बिहार समेत देशभर के स्कूलों के बच्चों का राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण का आयोजन किया जाना है। इस सर्वे के दौरान केंद्र सरकार हर राज्य के सरकारी स्कूलों की चार कक्षाओं के बच्चों का सैंपल सर्वे कर यह जानेगी कि उनकी शैक्षिक उपलब्धि क्या है। खासतौर से उम्र और कक्षा के लिहाज ज्ञानअर्जन के स्तर में केंद्र सरकार अपने पैमाने पर कसेगी। साथ ही फलाफल के आधार पर उनके शैक्षिक उन्नयन के लिए राज्य सरकार के साथ मिलकर विशेष प्रयास करेगी।

आपको बता दें कि सर्वे कक्षा 3, 5, 8 और 10 के लिए आयोजित किया जाना है।इन कक्षाओं में भाषा, गणित, ईवीएस, विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान विषय से संबंधित सर्वेक्षण किया जाएगा। बिहार के लिए यह बड़ी चुनौती इसलिए है कि उम्र सापेक्ष और कक्षा सापेक्ष ज्ञान की उपलब्धि विभिन्न सर्वे में उत्साहजनक नहीं रही है। ऊपर से पिछले दो साल से कोरोना ने पठन-पाठन को बुरी तरह प्रभावित किया है।

जिसको लेकर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकांत शास्त्री ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को विशेष तैयारी करने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य के विद्यालयों में लंबे समय से शिक्षण कार्य बाधित रहे। हालांकि, इस दौरान ऑनलाइन क्लासेज तथा दूरदर्शन से पाठशाला संचालित किया गया।BEP निदेशक ने जिलों के DEO से कहा है कि प्रत्येक विद्यार्थी में उम्र सापेक्ष दक्षता व वर्ग सापेक्ष लर्निंग आउटकम की जांच कराएं। इसके लिए मूल्यांकन सामग्री का भी उपयोग करें। जांच के बाद लर्निंग गैप को पूरा करने के लिए विशेष शिक्षण अभियान भी चलाया जाएगा।

संबंधित खबर -