बिहार : अब एसपी सिर्फ मॉनिटरिंग ही नहीं करेंगे, घटनास्थल पर पहुंचकर पूरे मामले का जायजा भी लेंगे

 बिहार : अब एसपी सिर्फ मॉनिटरिंग ही नहीं करेंगे,  घटनास्थल पर पहुंचकर पूरे मामले का जायजा भी लेंगे

बिहार में अब बड़ी आपराधिक घटनाओं की एसपी केवल मॉनिटरिंग नहीं करेंगे। वे खुद घटनास्थल पर पहुंचकर पूरे मामले का जायजा लेंगे। पुलिस मुख्यालय ने बड़ी आपराधिक घटनाओं में जिलों के SSP और SP को घटनास्थल पर जाने का निर्देश दिया है। वह मौके पर तमाम पहलुओं का मुआयना करेंगे और कनीय अधिकारियों को जांच को लेकर जरूरी आदेश देंगे। जरूरी हुआ तो रेंज आईजी (IG) और डीआईजी (DIG) भी घटनास्थल पर जाएंगे।

जानकारी के अनुसार, पुलिस पर हमले की घटनाओं को मुख्यालय ने बेहद गंभीरता से लिया है। ऐसी घटनाओं में एसपी का घटनास्थल पर जाना जरूरी होगा। घटना के कारण जानने के अलावा वह इसके लिए जिम्मेदार असामाजिक तत्वों को ढूंढ़ निकालने का टॉस्क भी अपने कनीय अधिकारियों को सौपेंगे। किसी भी हाल में पुलिस पर हमला करनेवालों को बख्शा नहीं जाएगा। आरोपियों की पहचान कर साक्ष्य जुटाए जाएंगे और अनुसंधान पूरा करने के बाद आरोप पत्र समर्पित करते हुए स्पीडी ट्रालय कराने का अनुरोध अदालत से किया जाएगा।

आपको बता दें कि पुलिस पर हमला, हत्या की सनसनीखेज वारदात, लूट-डकैती की बड़ी वारदात जैसे मौकों पर जिले के SSPऔर SP के अलावा जरूरी हुआ तो रेंज IG और DIG भी जाएंगे। पुलिस मुख्यालय ने इस बाबत सभी जिलों के साथ रेंज को भी दिशा-निर्देश दिया है। हाल में ही हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान इस संबंध में स्पष्ट तौर पर पुलिस अधिकारियों को बोल दिया गया है। माना जा रहा है कि पुलिस मुख्यालय के निर्देश से आपराधिक घटनाओं की जांच में किसी भी तरह की कोताही की गुजाइश नहीं रहेगी। बड़े पुलिस अधिकारियों के घटनास्थल पर जाने और खुद हालात का जायजा लेने से कनीय पुलिस अधिकारी भी ज्यादा मुस्तैद रहेंगे।

संबंधित खबर -