बिहार : अनुसूचित जाति की 50 हजार से अधिक वाले प्रखंडों में बनेंगे, मॉडल आवासीय विद्यालय, CM नीतीश कुमार ने की घोषणा

 बिहार : अनुसूचित जाति की 50 हजार से अधिक वाले प्रखंडों में बनेंगे, मॉडल आवासीय विद्यालय, CM नीतीश कुमार ने की घोषणा

बिहार में अनुसूचित जाति (SC) की 50 हजार से अधिक की आबादी वाले प्रखंडों में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति मॉडल आवासीय विद्यालय की स्थापना की जाएगी। CM नीतीश कुमार ने बीते दिन गुरुवार को इसकी घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने मॉडल आवासीय विद्यालय के लिए भूमि की उपलब्धता, विद्यालय का मॉडल सहित अन्य जरूरी चीजों के आकलन का निर्देश पदाधिकारियों को दिया है। ताकि आगे इसको लेकर आवश्यक कार्रवाई किया जा सके।

जानकारी के अनुसार, सीएम ने गुरुवार को एक अणे मार्ग में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की और कई दिशा-निर्देश दिये। नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार में आने के बाद से हमलोगों ने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलायी हैं। उनकी सुविधाओं एवं उत्थान के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए संचालित योजनाओं की अद्यतन स्थिति का आकलन करते रहें और उसके आधार पर और चीजों को बेहतर करें। ताकि इनका समुचित विकास किया जा सके।

आपको बता दें कि नीतीश कुमार ने कहा कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ-साथ बौद्घिक एवं सांस्कृतिक विकास को लेकर सामुदायिक भवन-सह-वर्क शेड का निर्माण कराया गया है। जिसमें जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करायी गई हैं। इन सभी सामुदायिक भवनों के संचालन, मेंटेनेंस को लेकर भी आकलन करें, ताकि इसको और उपयोगी एवं बेहतर बनाया जा सके। छात्रवृत्ति एवं मेधावृत्ति योजनाओं का संचालन ठीक से करते रहें। थरुहट समाज के लिए चलायी गई विकासात्मक योजनाओं की अद्यतन स्थिति का आकलन करें और इस समाज के विकास के लिए सभी जरूरी कार्य करें।

संबंधित खबर -