देश का सबसे लम्बा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को PM नरेंद्र मोदी ने दी सौगात, जानिए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बारे में

 देश का सबसे लम्बा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को PM नरेंद्र मोदी ने दी सौगात, जानिए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बारे में

यूपी में इन दिनों हवाई जहाज सड़क पर उतारे गए और दीपोत्सव मनाया गया। वही वाराणसी में एयर बैलून भी हवा में देखे गए । अभी सबसे ताजा तौफा जो अभी सुर्ख़ियों में है वो है पूर्वांचल एक्सप्रेसवे है, जो 341 किलोमीटर लंबा है। कथित तौर पर देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे तैयार कर जनता को सौंपा जा चूका है। जिसका उदघाटन करने के लिए प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी को बुलाये गए थे। योगी सरकार इस बहुआयामी प्रोजेक्ट के बाद अपनी पीठ थपथपा रही है तो वही विपक्ष ताने और तंज मारने में लगा हुआ है।

जानिए पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के बारे में

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के बारे में अहम जानकारियाँ दे तो यह कहना कहीं से भी गलत नहीं होगा कि आने वाले भविष्य में 6 लेन चौड़ी यह सड़क उतरप्रदेश के 11 जिलों का कायाकल्प कर देगा। पुराने लोग कहते हैं कि अगर किसी क्षेत्र में विकास करना है तो बस उस क्षेत्र तक सड़क और बिजली पहुंचा दो। बाकी विकास खुद होने लगेगा। कुछ यही उम्मीद लगभग 22 हजार करोड़ की लागत से तैयार हुए इस पूर्वांचल एक्सप्रेस से लगायी जा रही है।

पहले आपको मूलभूत जानकारियाँ दें दें कि यह एक्सप्रेस वे लखनऊ से शुरू होकर गाजीपुर तक जायेगी। आगे जाकर यह आगरा और यमुना एक्सप्रेसवे से होते हुए दिल्ली को पहुचेंगी। फिलहाल इसे छः लेन का ही बनाया गया है लेकिन आगे इसे 8 लेन कर देने की भी योजना है। इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से अब लखनऊ और गाजीपुर के बीच का समय घटकर चार साढ़े चार घंटे का रह गया है, और बिहार की राजधानी पटना से दिल्ली तक के सफ़र को भी इसने काफी कम कर दिया है। यानी अब आप पटना से दिल्ली बाय रोड 10 से 12 घंटे में आराम से जा सकते हैं।

संबंधित खबर -