हर्ष फायरिंग में मौत के आरोपियों पर होगी सख्त कार्रवाई, हथियारों के रद्द होंगे लाइसेंस

 हर्ष फायरिंग में मौत के आरोपियों पर होगी सख्त कार्रवाई, हथियारों के रद्द होंगे लाइसेंस

बिहार में शादी ब्याह हो या जश्न का कोई भी मौका तमंचे पर डिस्को का चलन बढ़ता ही जा रहा है. बिहार में हाल के दिनों ऐसी घटनाओं में दुल्हन समेत चार लोगों की मौत हर्ष फायरिंग के दौरान हुई है. जबकि पूरे साल की बात करें तो मरने वालों की संख्या 16 तक पहुंच चुकी है. हर्ष फायरिंग से हुई मौत पर चिंता जताते हुए पुलिस मुख्यालय एडीजी जितेंद्र गंगवार ने कहा कि ऐसे लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी.

एडीजी जितेंद्र गंगवार की मानें तो ऐसी घटनाओं को रोकने के लिये सभी जिले के पुलिस कप्तान को सख्त निर्देश जारी किया गया है. आदेश में यह साफ-साफ कहा गया है कि ऐसी घटनाओं और हथियारों की नुमाईश करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए.जितेंद्र गंगवार ने बताया कि तमाम एसपी को आदेश दिया गया है कि सबसे पहले ऐसे लोगों का हथियार जब्त किया जाए और फिर उसे नियामावली के तहत रद्द करवाने की कार्रवाई हो. लाइसेंस हथियार धारी की सुरक्षा के लिये निर्गत किया जाता है ना कि हथियारों की नुमाईश के लिए.

भविष्य में भी कोशिश की जाएगी ऐसे लोगों को दोबारा लाइसेंस नहीं मिल सके.आपको बता दें कि बिहार में बढ़ता हर्ष फायरिंग का चलन लोगों की जान लेने पर अमादा है. इन दिनों हर्ष फायरिंग हर्ष फायरिंग में मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. बेवजह हथियारों की नुमाइश के चक्कर में लोग दूसरों की जान ले रहे हैं. बिहार ही नहीं बल्कि हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब जैसे राज्यों में तो शादियों में जो जितने राउंड गोली चलाता है, वह उतना ही ताकतवर माना जाता है. इसी ताकत के प्रदर्शन में सैंकड़ो राउंड गोली चलाना फैशन बन गया है.

संबंधित खबर -