आज से 15 से 18 वर्ष के किशोरों का टीकाकरण शुरू, 8 लाख से ज्यादा किशोरों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

 आज से 15 से 18 वर्ष के किशोरों का टीकाकरण शुरू, 8 लाख से ज्यादा किशोरों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

भारत में आज 3 जनवरी, सोमवार से 15 से 18 साल के किशोरों का टीकाकरण शुरू हो गया है।अब तक टीकाकरण के लिए 8 लाख से ज्यादा किशोरों ने रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों के घोलमेल से बचने के लिए 15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए अलग टीकाकरण केंद्र, अलग कतारें, अलग सत्र स्थल और अलग टीकाकरण दल बनाने की सलाह दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 27 दिसंबर को जारी दिशा निर्देशों के अनुसार, 15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए केवल कोवैक्सीन का टीका उपलब्ध होगा। भारत के औषधि महानियंत्रक ने 12 साल से अधिक आयु के बच्चों के लिए कुछ शर्तों के साथ 24 दिसंबर को भारत बायोटेक के स्वदेश निर्मित कोवैक्सीन टीके को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी।

आपको बता दें, दिशानिर्देशों को सुचारू रूप से कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए, मांडविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों और प्रमुख सचिवों तथा स्वास्थ्य संबंधी अतिरिक्त मुख्य सचिवों के साथ ऑनलाइन बातचीत की। इस श्रेणी के लाभार्थियों के लिए पंजीकरण शनिवार को शुरू हुआ। दिशा निर्देशों के अनुसार, वे कोविन पर पहले से बने अकाउंट के जरिए खुद से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

संबंधित खबर -