National Youth Day : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय युवा कायकर्म को किया संबोधित, युवाओं के लिए कही ये बात

 National Youth Day : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय युवा कायकर्म को किया संबोधित, युवाओं के लिए कही ये बात

National Youth Day : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 जनवरी, बुधवार को 25वें राष्ट्रीय युवा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज दुनिया भारत को एक आशा की दृष्टि से, एक विश्वास की दृष्टि से देखती है क्योंकि, भारत का जन भी युवा है, और भारत का मन भी युवा है। उन्होंने कहा कि भारत अपने सामर्थ्य से भी युवा है, भारत अपने सपनों से भी युवा है। भारत अपने चिंतन से भी युवा है, भारत अपनी चेतना से भी युवा है।

पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा भारत के युवाओं के पास डेमोग्राफिक डिविडेंड के साथ साथ लोकतांत्रिक मूल्य भी हैं, उनका डेमोक्रेटिक डिविडेंड भी अतुलनीय है। भारत अपने युवाओं को डेमोग्राफिक डिविडेंड के साथ-साथ डवलपमेंट ड्राइवर भी मानता है। मोदी ने कहा कि आजादी के समय जो युवा पीढ़ी थी, उसने देश के लिए अपना सब कुछ कुर्बान करने में एक पल नहीं लगाया। लेकिन आज के युवाओं को देश के लिए रहना होगा और स्वंतत्रता सेनानियों के सपनों को पूरा कराना होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि युवा में वो क्षमता होती है, वो सामर्थ्य होता है कि वो पुरानी रूढ़ियों का बोझ लेकर नहीं चलता, वो उन्हें झटकना जानता है। यही युवा, खुद को, समाज को, नई चुनौतियों, नई डिमांड के हिसाब से evolve कर सकता है, नए सृजन कर सकता है। पीएम ने यह भी कहा कि आज भारत का युवा, Global Prosperity के Code लिख रहा है। दुनिया के यूनिकॉर्न इकोसिस्टम में भारतीय युवाओं का जलवा है।

उन्होंने कहा भारत के पास आज 50 हज़ार से अधिक स्टार्ट अप्स का मजबूत इकोसिस्टम है। नए भारत का यही मंत्र है- Compete and Conquer.यानि जुट जाओ और जीतो। जुट जाओ और जंग जीतो।आपको बता दें, इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। भारत मां की महान संतान स्वामी विवेकानंद को उनकी जयंती पर मैं नमन करता हूं। आज़ादी के अमृत महोत्सव में उनकी जन्मजयंती और अधिक प्रेरणादायी हो गई है।

संबंधित खबर -