मुंबई : PM नरेंद्र मोदी 18 फरवरी को 36 नई लोकल ट्रेनों दिखाएंगे हरी झंडी, 5वीं और 6ठी रेलवे लाइन का करेंगे उद्घाटन

 मुंबई : PM नरेंद्र मोदी  18 फरवरी को 36 नई लोकल ट्रेनों दिखाएंगे हरी झंडी, 5वीं और 6ठी रेलवे लाइन का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 फरवरी को मध्य रेलवे पर 36 नई लोकल ट्रेन सेवाओं को हरी झंडी दिखाएंगे। उसके बाद ठाणे-दिवा रेलवे स्टेशनों के बीच नवनिर्मित 5-6वीं रेलवे लाइन का भी उद्घाटन करेंगे। इस समारोह के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार को भी आमंत्रित किया गया है।रेल राज्यमंत्री रावसाहेब दानवे ने कहा कि “प्रधानमंत्री 18 फरवरी को मध्य रेलवे पर नई लोकल ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे।

दानवे ने बताया इन 36 नई लोकल ट्रेनों की सेवाओं से 2.7 मिलियन यात्रियों को लाभ मिलेगा। परियोजना की घोषणा 2008 में की गई थी और अब इसे 620 करोड़ रुपये खर्च करके पूरा किया गया है।”आपको बता दें 36 में से 34 नई वातानुकूलित (AC) लोकल ट्रेनें छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) – कल्याण/कसरा और कर्जत रेलवे स्टेशनों के बीच चलाई जाएंगी। दानवे ने आगे कहा कि मोदी सरकार ने 2015 और 2021 के बीच महाराष्ट्र में लागू होने वाली रेलवे परियोजनाओं के लिए 11000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

जानकारी के लिए बता दें 2009 और 2014 के बीच पूर्ववर्ती यूपीए सरकार द्वारा आवंटित सिर्फ 1100 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था। दानवे ने दावा करते हुए कहा कि मोदी सरकार के दौरान महाराष्ट्र के लिए बजट का आवंटन दस गुना बढ़ गया है। महाराष्ट्र में विकास होगा और रेलवे का विकास होगा। रेलवे लाइनों के पार लोगों का पुनर्वास राज्य सरकार का मुद्दा है और निर्णय सुप्रीम कोर्ट के आदेश और कानून के ढांचे को ध्यान में रखते हुए किए जाने चाहिए।

संबंधित खबर -