पूर्णिया में जल जीवन हरियाली अभियान तहत बने थे 796 कुएं, सर्वेक्षण में 251 कुआं गायब, जानें पूरा मामला

 पूर्णिया में जल जीवन हरियाली अभियान तहत बने थे 796 कुएं, सर्वेक्षण में 251 कुआं गायब, जानें पूरा मामला

बिहार के पूर्णिया जिले में जल जीवन हरियाली अभियान अंतर्गत कुल 796 कुओं का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया गया। इनमें से 251 कुआं ‘गायब’ पाए गए। जिला पंचायती राज कार्यालय के द्वारा इसका भौतिक सर्वेक्षण कराया गया तो वास्तविक रूप से 545 कुआं ही पाये गये। शेष 251 कुआं स्थल पर नहीं पाया गया। सबसे बड़ी बात यह है कि सर्वेक्षण रिपोर्ट में 72 सोख्ता को ही कुआं बता दिया गया।

आपको बता दें ग्रामीण विकास विभाग द्वारा चापाकल के निकट सोख्ता बनवाया कराया गया है। पोर्टल पर सोख्ता की प्रविष्टि कुआं दिखाकर कर दी गयी है। ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा निर्गत संकल्प के अनुसार चापाकल के निकट सोख्ता निर्माण कराने का प्रावधान है। किंतु भौतिक सत्यापन के क्रम में 72 स्कीम चापाकल के स्थान पर कुओं के साथ मैप किया हुआ पाया गया। जिलाधिकारी राहुल कुमार ने निदेशक DRDA को इसकी जांच कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा से कराने का आदेश दिया है।

इसके साथ ही पोर्टल से इसे डिलीट कर संरचनाओं को डिमैप कराने का निर्देश भी दिया है। जल जीवन हरियाली के तहत 796 कुआं का पोर्टल पर डाटा अपलोड किया गया है। जिला पंचायती राज कार्यालय के द्वारा इसके भौतिक सर्वेक्षण का कार्य तकनीकी सहायकों के माध्यम से कराया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक 251 कुआं में अधिकांश निजी भूमि पर थे। कुछ कुओं की दोहरी प्रविष्टि हो गयी थी।

संबंधित खबर -