बिहार के सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए कल से खुलेगा पोर्टल

 बिहार के सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए कल से खुलेगा पोर्टल

बिहार के सरकारी और निजी बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए कल यानी सोमवार से आवेदन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाएगी। बीएड कोर्स के लिए कल से पोर्टल खुल जाएगा। बीएड में नामाकंन लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा होनी है।अभ्यर्थियों को आवेदन में एक हजार रुपये देना होगा। इसके लिए राशि ऑनलाइन ही जमा करनी होगी। आवेदन की अंतिम तिथि 17 मई है। 

आपको बता दें 18 से 21 मई तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन कर सकते हैं। 9 जून को प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। वहीं 23 जून को संयुक्त प्रवेश परीक्षा होगी। राज्यभर में करीब 330 कॉलेजों में 35 हजार के आसपास सीटें हैं। सभी विश्वविद्यालयों से उसके अंतर्गत आने वाले कॉलेजों की सूचना मांगी गई है। राज्य स्तरीय बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (CET-बीएड 2022) के लिए तैयारी शुरू हो गयी है। 

इसको देखते हुए नोडल संस्थान ललित नारायण मिथिला विवि को परीक्षा कराने की जिम्मेवारी राजभवन द्वारा दी गयी है। विवि द्वारा राज्य के सभी विश्वविद्यालयों से वैसे कॉलेजों की सूची मंगायी है, जिन्हें एनसीटीई की मान्यता प्राप्त है। जिन कॉलेजों की मान्यता विगत समय में समाप्त हो गयी है, उनमें सीटें एलॉट नहीं की जाएंगी। वैसे कॉलेजों को च्वॉइस फिलिंग की लिस्ट से हटा दिया जाएगा ताकि छात्रों को परेशानी नहीं हो।

संबंधित खबर -