महंगाई के मार, बिहार में फिर से बढ़ी सरसों तेल की कीमत, जानें नए कीमत

 महंगाई के मार, बिहार में फिर से बढ़ी सरसों तेल की कीमत, जानें नए कीमत

बिहार के भागलपुर जिले के खुदरा बाजार में सरसो तेल की कीमतें एक बार फिर बढ़ गई है। इसका प्रभाव आदमी की जेब पर पड़ेगा।  तेल कीमतों में 15 से लेकर 20 रुपये तक का उछाल आया है। कुछ समय पहले तक सरसों तेल 155 से 160 रुपये लीटर मिल रहा था और रिफाइन 160 रुपये। अभी बाजारों में सरसों तेल की कीमत 170 से 175 रुपये प्रति लीटर हो गयी है और रिफाइन की कीमत 180 रुपये प्रति किलो है।

ये भी पढ़ें पटना में गंगा नदी पर बना गांधी सेतु की पूर्वी लेन पर 7 जून से दौड़ेगी गाडियां https://abbiharnews.com/trains-will-start-operating-from-june-7-on-the-eastern-lane-of-gandhi-setu-built-on-the-ganges-river-in-patna/

सरसों तेल के विक्रेता कुमार गौरव के अनुसार यूक्रेन-रूस युद्ध के कारण तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। पहले से ही सनफ्लावर तेल की कमी थी। अब इंडोनेशिया ने दूसरे देशों को खाद्य तेल नहीं देने का निर्णय लिया है। इस कारण देश में मात्र 15% माल ही विदेश (मलेशिया) से आ रहा है। जबकि होलसेल कारोबारी मनोज खेतान का दावा है कि देश में जितनी सरसों तेल की खपत होती है, उसमें से 25% का ही उत्पादन हो पाता है। 

आपको बता दें इसी कारण इंडोनेशिया-मलेशिया पर 55% आश्रित रहना पड़ता है। जबकि अर्जेटीना-ब्राजील से 22% सोया तेल भारत पहुंचता है। यूक्रेन से 8 से 10 प्रतिशत सनफ्लावार तेल भारत आता है। रूस-यूक्रेन की लड़ाई के कारण वहां से अभी तेल नहीं आ रहा है। अब इंडोनेशिया ने बाहरी तेल का सप्लाई देना बंद कर दिया है। इस कारण सारा दबाव सोया रिफाइन पर आ गया है। जिससे लोग रिफाइन का स्टॉक कर रहे हैं। यही कारण है कि रिफाइन की कीमत भी बढ़ गयी है।

संबंधित खबर -