पटना में गंगा नदी पर बने गांधी सेतु की पूर्वी लेन पर 7 जून से गाड़ियों का परिचालन हो जायेगा शुरू

 पटना में गंगा नदी पर बने गांधी सेतु की पूर्वी लेन पर 7 जून से गाड़ियों का परिचालन हो जायेगा शुरू

आगामी 7 जून को बिहार के कई राष्ट्रीय राजमार्गों व पुलों का उद्घाटन व शिलान्यास किया जायेगा। इस दौरान पटना में गंगा नदी पर बने गांधी सेतु की पूर्वी लेन का भी उद्घाटन किया जायेगा I उसके बाद इस पर गाड़ियां दौड़ने लगेंगी। इस लेन के जीर्णोद्धार का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। इसके उद्घाटन के साथ ही गांधी सेतु के दोनों लेन से गाड़ियों का परिचालन शुरू हो जाएगा। इससे उत्तर बिहार आने-जाने वालों को सुविधा होगी I साथ ही पटना शहर में ट्रैफिक का दबाव कम होगा।

जानकारी के लिए बता दें साल 2014 में गांधी सेतु की मरम्मत की सहमति बनी थी। पहले चरण में पश्चिमी लेन की मरम्मत का कार्य शुरू हुआ और इस पर अभी गाड़ियों का परिचालन जारी है। अब पूर्वी लेन की मरम्मत का कार्य पूरा कर लिया गया है। मरम्मत कर रही एजेंसी को हर हाल में मई तक काम पूरा करने को कहा गया है। अभी पूर्वी लेन वाले हिस्से में कालीकरण का काम चल रहा है। कुछ दूरी की बैरिकेडिंग की जानी है जिसका काम जारी है। 5.575 किमी लंबे इस पुल की मरम्मत में 1742 करोड़ खर्च हुए हैं।

इसके अलावा 7 जून को ही भागलपुर-मिर्जाचौकी टू लेन व फोर लेन का भूमि पूजन भी किया जायेगा। साथ ही, महनार-बछवारा का भूमि पूजन भी प्रस्तावित है। धार्मिक कॉरिडोर के आधार पर उमगांव से महिषी तक की सड़क का भी शिलान्यास हो सकता है। बिहार की किन-किन परियोजनाओं का शिलान्यास या उद्घाटन हो सकता है, इसको लेकर 31 मई को सूबे के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन के साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बैठक करेंगे। उसी बैठक में उन योजनाओं का चयन होगा, जिसका शिलान्यास व उद्घाटन किजा जा सकता है।

संबंधित खबर -

1 Comment

Comments are closed.