बिहार सरकार ने पुल-पुलियों के बेहतर रखरखाव के लिए तैयार की नीति, जल्द कैबिनेट में होगा पेश

 बिहार सरकार ने  पुल-पुलियों के बेहतर रखरखाव के लिए  तैयार की नीति, जल्द कैबिनेट में होगा पेश

बिहार सरकार ने पुलों के बेहतर रखरखाव के लिए नीति तैयार की है। इसके तहत पुलों को अलग-अलग श्रेणियों में बांटा जाएगा।  बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा तैयार की गई इस नीति को जल्द राज्य कैबिनेट में पेश किया जाएगा। ब्रिज मेंटेनेंस पॉलिसी के आधार पर बिहार के पुलों का हेल्थ कार्ड तैयार किया जायेगा। बड़े, मध्यम व छोटे श्रेणी में अलग-अलग बांटकर पुलों का रखरखाव किया जाएगा ताकि कोई भी पुल समय से पहले क्षतिग्रस्त न हो। पुलों के रखरखाव की नीति तैयार करने वाला बिहार देश का पहला राज्य है।

आपको बता दें पिछले साल राज्य पुल निर्माण निगम के स्थापना दिवस समारोह में CM नीतीश कुमार ने सड़कों के साथ ही पुल-पुलियों की भी नियमित जांच की बात कही थी। सीएम ने कहा था कि रेलवे की तरह पुलों के लिए भी अलग से विंग बनाया जाए। सड़क टूट जाने पर आने-जाने में परेशानी हो सकती है, लेकिन, अगर पुल-पुलिया टूट जाए तो काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि पुलों का बेहतर रखरखाव हो। 

CM नीतीश कुमार ने कहा पुल बनाने के बाद उसे छोड़ नहीं दिया जाए बल्कि उसकी नियमित जांच हो। सीएम के आदेश के आलोक में ही निगम ने पुल नीति बनाने की कवायद शुरू की थी। अब पुलों के रखरखाव के लिए नीति का निर्माण लगभग पूरा कर लिया गया है। इसी नीति में पुलों के रखरखाव के लिए विशेष डिविजन बनाया जाएगा। टीम के इंजीनियर नियमित तौर पर पुल-पुलियों की जांच करेंगे। जांच केवल कागजों पर ही नहीं, बल्कि वीडियो व तस्वीर के साथ होगी। जहां भी इन्हें गड़बड़ी मिलेगी, वे इसकी तत्काल जानकारी विभाग को देंगे। अगर रखरखाव में कोताही बरती गई तो उसे चिह्नित कर विभाग सख्त कार्रवाई भी करेगा।

संबंधित खबर -