ट्रेन में वैक्यूम काटने के आरोपित 72 लोगों को किया गया गिरफ्तार

 ट्रेन में वैक्यूम काटने के आरोपित 72 लोगों को किया गया गिरफ्तार

PATNA : दानापुर रेल मंडल के विभिन्न रेल खंडो पर पिछले एक सप्ताह (6 मई से 12 मई 2022 तक ) के दौरान अनाधिकृत रूप से ट्रेनों के वैक्यूम करने का कुल 159 मामले प्रकाश में आए, जिसमें रेल सुरक्षा बल के द्वारा 72 लोगों को गिरफ्तार किया गया। अनावश्यक कारणों से गाड़ियों को रोकने के कारण उसके परिचालन के समयपालन भी प्रभावित हुआ।

दानापुर मंडल रेलवे द्वारा अनावश्यक रूप से चेन पुलिंग करने के मामले में कड़ी कारवाई की गई है. रेलवे सुरक्षा बल द्वारा इस मामले में कारवाई करते हुए 72 लोगों से रेलवे एक्ट 141 के तहत 11600/- रुपए का जुर्माना वसूला गया I विदित हो रेलवे के नियमों के तहत चेन पुलिंग की सुविधा का दुरुपयोग एक कानूनन जुर्म हैI रेलवे अधिनियम की धारा 141 के तहत अगर कोई यात्री बिना किसी उचित और पर्याप्त कारण के अलार्म चेन को खींचता है तो उस व्यक्ति को जुर्माना या कैद या दोनों हो सकते हैंI  

आपको बता दें बिना उचित कारण के वैक्यूम (ACP) करनेवालों के विरूद्ध रेल सुरक्षा बल दानापुर के द्वारा धरपकड़ अभियान आगे भी जारी रहेगा।

इसके अलावा सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा निर्मित 226 करोड़ की लागत से एनएच 30 के कोइलवर में सोन नदी पर बने डाउनस्ट्रीम 3 लेन पुल का लोकार्पण होना है I केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी इस पुल का लोकार्पण करेंगे इस मौके पर ऊर्जा मंत्री आरकेसी मौजूद रहेंगे जबकि सड़क परिवहन के राज्यमंत्री बीकेसी केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे भी विशेष तौर पर आमंत्रित हैं I बिहार विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह दोनों डिप्टी सीएम रेनू देवी और तार किशोर प्रसाद बीजेपी कोटे से पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह भाजपा सांसद रामकृपाल यादव बीजेपी विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह विधायक किरण देवी और मनेर से विधायक भाई वीरेंद्र मौजूद रहेंगे।

संबंधित खबर -