बिहार : आज से संविदाकर्मियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू, लखीसराय में धरना देकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी

 बिहार : आज से संविदाकर्मियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू, लखीसराय में धरना देकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी

बिहार में संविदाकर्मियों ने आज बुधवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है। लखीसराय में इसे लेकर समाहरणालय स्थित धरनास्थल पर संविदाकर्मियों ने धरना देकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कर्मियों ने कहा कि सरकार उन लोगों की मांगों पर ध्यान नहीं दे रही है। अब जब यह आंदोलन शुरू हुआ है, तो अपनी मांगों को मनवाकर ही समाप्त होगा। संविदाकर्मियों के 12 सूत्री मांगों का एक ज्ञापन भी विभागीय अधिकारियों और सरकार को सौंपा गया है। 

मिली जानकारी के अनुसार, धरनास्थ्सल पर मौजूद संविदाकर्मियों ने कहा कि बिहार सरकार सामान्य प्रशासन विभाग के एक पत्र में निहित शर्तों एवं प्रक्रियाओं के अधीन भू-अभिलेख एवं परिमाप बिहार, पटना के अंतर्गत विशेष सर्वेक्षण सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, विशेष सर्वेक्षण कानूनगो, विशेष सर्वेक्षण अमीन एवं विशेष सर्वेक्षण लिपिक का नियोजन संविदा आधारित है। इसके अलावा एक पत्र में यह भी निर्देशित है कि इन अधिकारियों व कर्मियों को कुछ सुविधाएं भी सरकार के स्तर से मिलनी है, जिसका अनुपालन नहीं हो रहा है। 

आपको बता दें उपलब्ध समान समकक्ष पद के प्रारंभिक स्तर का वेतन, महंगाई भत्ता एवं अन्य अनुमान्य भत्तों को मिलाकर समेकित रूप से प्राप्त योगफल के बराबर मानदेय नहीं दिया जा रहा। प्रत्येक माह के अंतिम तिथि को मानदेय का भुगतान हो जाना चाहिए, लेकिन इसमें विलंब किया जा रहा है। योगदान की तिथि से जिला मुख्यालय में पदस्थापन तक का बकाया मानदेय और छह माह के बकाया मानदेय का भुगतान एकमुश्त हो। सभी विशेष सर्वेक्षण में कार्यरत कर्मियों के वाहन के लिए ईंधन या फिर यात्रा भत्ता दिया जाए।

संबंधित खबर -