CBSE National Teachers Award : शिक्षक पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, 20 जून तक कर सकते है आवेदन

 CBSE National Teachers Award :  शिक्षक पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, 20 जून  तक कर सकते है आवेदन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शिक्षक पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी है। ऑनलाइन आवेदन शिक्षकों को 20 जून तक कर सकते है। इस पुरस्कार के लिए सिर्फ वही शिक्षक आवेदन करेंगे जो शिक्षक के रूप में 10 साल पूरे कर लिये हों। इस बार देश भर से 32 शिक्षकों का चयन किया जायेगा। जो शिक्षक चयनित होंगे, उन्हें 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के दिन सम्मानित किया जायेगा।

ऑनलाइन आवेदन के लिए बोर्ड ने वेबसाइट पर लिंक दे दिया है। उसी लिंक पर जाकर शिक्षकों को आवेदन करनी है। शिक्षकों को चयन उनके अंक के आधार पर होगा। सौ अंक में जिन्हें सबसे ज्यादा अंक मिलेगा, उन्हें यह सम्मान दिया जायेगा। पुरस्कार के लिए प्राथमिक से लेकर 12वीं तक के शिक्षक चयनित होंगे। इसके अलावा देश भर से पांच प्राचार्य को भी सम्मानित किया जायेगा। प्राचार्य भी इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते है।

जानकारी के अनुसार, बोर्ड ने इस बार विषय वार भी शिक्षकों को सम्मानित करने का निर्णय लिया है। इसमें भाषा के भी शिक्षक शामिल है। इसके अलावा भौतिकी, रसायन शास्त्र, जीवविज्ञान, बिजनेस स्टडीज, एकाउंटेसी, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, राजनीति शास्त्र, मनोविज्ञान, भौतिकी, शारीरिक शिक्षा आदि विषय शामिल है। बोर्ड द्वारा विषय वार शिक्षकों का चयन किया जायेगा। इसके अलावा उप प्राचार्यो को भी सम्मानित किया जायेगा।

संबंधित खबर -