किसी के खिलाफ नहीं सबके पक्ष में है जातीय जनगणना : CM नीतीश कुमार

 किसी के खिलाफ नहीं सबके पक्ष में है जातीय जनगणना : CM नीतीश कुमार

बिहार में जातीय जनगणना कराने को लेकर कैबिनेट से हरी झंडी मिलने के बाद से राज्य में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फरवरी 2023 तक इस जनगणना को पूरा करने की लक्ष्य रखी है। इसमें 500 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया है। इसी बीच मुख्यमंत्री ने आज शनिवार को विधानसभा परिसर में शताब्दी स्मृति स्तंभ के निर्माण कार्य का जायजा लिया I

उसके बाद उन्होंने ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि जाति जनगणना किसी के भी खिलाफ नहीं है, यह सबके हित में है। हम इसके बारे में पार्टियों को सूचित करते रहेंगे और उनसे सुझाव लेंगे। CM नीतीश कुमार ने कहा, ‘जाति आधारित गणना सभी के पक्ष में है। यह किसी के भी खिलाफ नहीं है। बिहार में बहुत ही अच्छे ढंग से इसे किया जाएगा। इसकी तैयारी सामान्य प्रशासन विभाग कर रहा है, इसमें कुछ समय लगेगा। 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कुछ दिनों के बाद गणना का काम शुरू कर दिया जाएगा।’ राजद द्वारा सरकार का रिपोर्ट कार्ड जारी करने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन्हें जो करना है करें। हमलोग काम करने वाले हैं, प्रचार करने वाले नहीं। वर्ष 2005 के बाद बिहार में कितना काम हुआ है, कितना बदलाव आया है, यह देखने की बात है।

संबंधित खबर -