Bihar Water Tax: बिहार सरकार पानी पर लगाने जा रही टैक्स, जानें कितना देना होगा टैक्स

 Bihar Water Tax: बिहार सरकार पानी पर लगाने जा रही  टैक्स, जानें कितना देना होगा टैक्स

Bihar Water Tax: बिहार में अब पानी के लिए भी टैक्स देना पड़ेगा I बिहार सरकार पानी पर टैक्स लगाने की तैयारी कर ली है। अगले तीन महीनों में बिहार के सभी निकायों में वॉटर टैक्स शुल्क लागू कर दिया जाएगा। वॉटर टैक्स की वसूली पेयजल उपयोग शुल्‍क नीत‍ि 2021 के तहत की जाएगी। बिहार में अभी तक पानी मुफ्त था, लेकिन अब सरकारी पेयजल का कनेक्शन लेने वालों को इसका भुगतान करना करना पड़ेगा। इससे बिहारवासियों पर थोड़ी और महंगाई की मार पड़ने वाली है।

ये भी पढ़ें Good News : 2 साल बाद, गया एयरपोर्ट पर उतरा थाईलैंड के 173 यात्रियों से भरा एयर एशिया का विमान

आपको बता दें, पटना नगर निकाय के साथ बिहार के सभी निकायों को पेयजल उपयोग शुल्क नीति 2021 के तहत जल्द ही वाटर टैक्स की वसूली शुरू करेगा। बिहार के सभी निकायों में करीब 1 करोड़ लोगों ने पानी का कनेक्शन लिया है। नगर निगम विभाग ने पानी पर टैक्स वसूलने के लिए पूरा ब्लूप्रिंट तैयार कर रखा है। अगले तीन महीनों में लोगों के घर बिल आना शुरू हो जाएगा। बताया जा रहा है कि पानी के ऊपर टैक्स अप्रैल से ही लगेगा। वॉटर टैक्स प्रॉपर्टी टैक्स के आधार पर बनाया जाएगा।

पानी का इतना देना होगा टैक्स –

जानकारी के मुताबिक जिन लोगों के घर में नल का कनेक्शन है और वो प्रॉपर्टी टैक्स भी देते हैं उन्हीं से पानी का टैक्स वसूला जाएगा। दूसरी तरफ अगर किसी के घर में नल का कनेक्शन नहीं है और प्रॉपर्टी टैक्स देते हैं तो पानी का टैक्स नहीं वसूला जाएगा। आपको बता दें जो लोग 1000 रुपये तक प्रॉपर्टी टैक्स देते हैं उनसे हर महीने 40 रुपये और साल के 480 रुपये वसूले जाएंगे। अगर कोई 1001 से 2000 रुपये तक प्रॉपर्टी टैक्स देता है उससे 65 रुपये महीने के हिसाब से साल के 780 रुपये वसूल किए जाएंगे। जो लोग 2001 रुपये से 3000 रुपये तक प्रॉपर्टी टैक्स देते हैं उनसे महीने का 120 रुपये और साल का 1440 रुपये टैक्स वसूल किया जाएगा।

संबंधित खबर -

2 Comments

Comments are closed.