Bank strike: 27 जून को व्यावसायिक बैंकों में हड़ताल, यूनियन्स ने किया ऐलान, 3 दिन रहेगा बंद

 Bank strike: 27 जून को व्यावसायिक बैंकों में हड़ताल, यूनियन्स ने किया ऐलान, 3 दिन रहेगा बंद

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स के आहवान पर बिहार में  27 जून को व्यावसायिक बैंकों में हड़ताल होगा। यूनियन्स ने इसकी ऐलान कर दिया है। बैंकों के कर्मचारी 5 कार्य दिवसीय बैंक , पेंशन को अद्यतन करने व 31 मार्च 2010 के बाद योगदान करने वाले कर्मियों के लिए NPS के बदले पुरानी पेंशन योजना की मांग कर रहे हैं। 27 जून को बैंक हड़ताल के कारण 3 दिन बैंक बंद रहेगा। 25 को महीने का चौथे शनिवार और 26 को रविवार होने के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगा।  

ऑल इण्डिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने आज सोमवार को बताया कि हड़ताल के कारण बिहार में व्यावसायिक बैंको की 5065 शाखाओ के कामकाज पर प्रभाव पड़ेगा I इससे लगभग 7 हजार करोड़ के कारोबार प्रभावित असर पड़ेगा। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन लंबे समय से बैंकों में 5 दिन का सप्‍ताह लागू करने की मांग कर रही है। उनका कहना है कि बैंकों में सप्‍ताह में सिर्फ 5 दिन काम होना चाहिए। रिजर्व बैंक,  नाबार्ड  और प्राइवेट सेक्‍टर की अधिकांश बड़ी कंपनियों में यह नियम लागू है। UFBU ने अब कहा है कि 5 दिन काम और पेंशन संबंधी उनकी मांगें अगर सरकार ने नहीं मानीं तो  बैंकों के कर्मचारी आन्दोलन को तेज करेंगे। 

आपको बता दें UFBU देश के 9 बैंक यूनियनों का एक संयुक्त संगठन है I जिसमें  ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयी एसोसिएशन (AIBEA),ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फेडरेशन (ऑयबाक), ऑल इण्डिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (AIBOA) नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ बैंक इम्पलाईज (NCBI) बैंक इम्पलाईज फेडरेशन ऑफ इंडिया(बेफी) इण्डियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कांग्रेस (इनबॉक) इण्डियन नेशनल  बैंक एम्प्लॉइज फेडरेशन (इनबेफ) नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर और नेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स (नोबो) शामिल है। 

संबंधित खबर -