बिहार में कंप्रेस्ड बायो गैस उत्पादन के भी लगेंगे कई उद्योग, गोबर, कृषि कचरे से तैयार होगा ग्रीन ईंधन, चलेंगी गाडियां : शाहनवाज हुसैन

 बिहार में कंप्रेस्ड बायो गैस उत्पादन के भी लगेंगे कई उद्योग, गोबर, कृषि कचरे से तैयार होगा ग्रीन ईंधन, चलेंगी गाडियां : शाहनवाज हुसैन

उद्योग क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहे बिहार में कंप्रेस्ड बायो गैस उत्पादन के भी कई उद्योग लगेंगे। बिहार में बहुत ही छोटी बड़ी कंपनियां कंप्रेस्ड बायो गैस उत्पादन की इकाई लगाने के लिए उद्योग विभाग और तेल कंपनियों के संपर्क में है। गोबर, कृषि क्षेत्र से निकलने वाले कचरे या अवशेष व अन्य अपशिष्ट पदार्थों से तैयार होने वाले कंप्रेस्ड बायो गैस से गाड़ियां भी चलेंगी। ये बातें बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को पटना में इंडियन आयल कारपोरेशन द्वारा आयोजित परिचर्चा कार्यक्रम में कही जिसका आयोजन बिहार में कंप्रेस्ड बायो गैस यानी CBG की उत्पादन इकाई लगाने के लिए उद्यमियों, कारोबारियों और उद्योगपतियों को प्रोत्साहित करने के मकसद से किया गया।

आपको बता दें उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में उद्योग लगाने की हर संभावना पर मेरी पैनी नजर है और इसका एक भी मौका हम बेकार नहीं जाने दे रहे हैं। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश का संकल्प है आत्मनिर्भर भारत। इस संकल्प को पूरा करने के लिए कई योजनाएं चल रही हैं। उन्हीं में से एक सतत योजना भी है जिसके तहत ग्रीन फील्ड यानी कंप्रेस्ड बायो गैस के उत्पादन को प्रोत्साहित किया जा रहा है। कंप्रेस्ड बायो गैस का इस्तेमाल मामूली तब्दीली के साथ सीएनजी की तरह वाहनों में इंधन के रूप में किया जा सकता है।

सैयद शाहनवाज हुसैन ने यह कहा कि बिहार अवसरों की भूमि है । उन्होंने कहा कि यहां कृषि अवशेषों, पशु अपशिष्ट जैसे गोबर और अन्य अपशिष्ट पदार्थों से कंप्रेस्ड बायो गैस का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से पूरे विश्व में इस्तेमाल हो रहा जीवाश्म इंधन अति दोहन का शिकार है और जलवायु परिवर्तन के लिहाज से भी जीवाश्म ईंधन पर नियंत्रण जरूरी है , ऐसे में किसानों के खेतों से निकलने वाले कचरे या अन्य अपशिष्ट पदार्थों से बनने वाले हरित ईंधन कंप्रेस बायो गैस न सिर्फ आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने में अहम भागीदार है बल्कि भविष्य के लिए ऊर्जा सुरक्षा और पर्यावरण सुरक्षा के दृष्टिकोण से बहुत योगी है।

संबंधित खबर -