बिहार के सभी मठ-मंदिरों के 15 जुलाई तक होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन : CM नीतीश कुमार

 बिहार के सभी मठ-मंदिरों के 15 जुलाई तक होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन : CM नीतीश कुमार

बिहार के सभी मठ-मंदिरों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जायेगा। बिहार राज्य के धार्मिक न्यास परिषद (BSRTC) से जुड़े मठ-मंदिरों की जानकारी ऑनलाइन वेबसाइट पर मिलेगी। बिहार सरकार ने सभी 38 जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों को यह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने को कहा है। मंदिरों और मठों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 जुलाई तक पूरी कर लेना है।

राज्य के कानून मंत्री प्रमोद कुमार ने आज शनिवार को कहा कि अगर मंदिर और मठ 15 जुलाई तक BSRTC में अपना रजिस्ट्रेशन कराने में विफल रहते हैं तो राज्य सरकार को मजबूरन अन्य प्रशासनिक विकल्प अपनाना पड़ेगा। जिला प्रशासन को मंदिरों, मठों और न्यासों की सभी संपत्ति की जानकारी 15 दिनों के भीतर BSRTC की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। विधि विभाग ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजा है।

आपको बता दें मंत्री ने यह भी कहा कि बिहार देश का पहला राज्य है, जहां सरकार ने इस तरह की कवायद शुरू की है। CM नीतीश कुमार 15 जुलाई के बाद BSRTC की वेबसाइट का उद्घाटन करेंगे। बिहार में सभी सार्वजनिक मंदिरों, मठों, ट्रस्टों और धर्मशालाओं को बिहार हिंदू धार्मिक ट्रस्ट अधिनियम-1950 के अनुसार BSRTC के साथ पंजीकृत कराना होगा।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मंदिर की संपत्ति को अनधिकृत दावों से बचाने के लिए यह निर्णय लिया गया है, क्योंकि पुजारियों द्वारा संपत्ति की खरीद-फरोख्त में बड़े पैमाने पर अनियमितताएं पाई गई हैं। नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, राज्य के 35 जिलों में 2,512 अपंजीकृत मंदिर और मठ हैं, जिनके पास लगभग 4,321.64 एकड़ जमीन है।

संबंधित खबर -