जलजमाव की समस्या से मुक्त होगा पटना खगौल, दानापुर और फुलवारीशरीफ

 जलजमाव की समस्या से मुक्त होगा पटना  खगौल, दानापुर और  फुलवारीशरीफ

पटना समेत आस-पास के क्षेत्र (खगौल, दानापुर और फुलवारीशरीफ) जलजमाव से मुक्त होंगे। इन क्षेत्रों में जल निकासी की प्रभावी व्यवस्था के लिए 957 करोड़ की योजना की स्वीकृति राज्य कैबिनेट से बीते दिन मंगलवार को मिली है। नगर विकास एवं आवास विभाग की इस योजना को मूल रूप देने के लिए पटना शहर को 7 और फुलवारीशरीफ, खगौल और दानापुर को 2 अथार्त कुल 9 जोन में बांटा गया है। आत्मनिर्भर बिहार के सात निशच्य-2 के अंतर्गत यह योजना बनी है।

आपको बता दें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में स्वीकृति इस योजना का कार्यान्वयन बुडको के माध्यम से किया जाएगा। बैठक के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ ने बताया कि इस योजना का DPR तैयार कर लिया गया है। जल्द ही इस पर काम शुरू होगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 में पटना के कई इलाकों में जलजमाव हुआ था।

उसके बाद राज्य सरकार ने एक कमेटी गठित की थी, जिसने अपनी अनुशंसा की थी कि पटना शहर में जल निकासी के लिए व्यापक योजना बननी चाहिए। ताकि लोगों को जलजमाव की समस्या से पूरी तरह निजात मिल सके। इसक लिए राज्य वित्त आयोग से एक हजार करोड़ का प्रावधान भी पहले ही कर दिया गया है। इसलिए उक्त योजना के तेज गति से क्रियान्वयन में किसी तरह की बाधा नहीं आएगी।

संबंधित खबर -