शिक्षक नियोजन का छठा चरण लगभग पूरा, जानें कब शुरू होगी सातवें चरण की बहाली? 

 शिक्षक नियोजन का छठा चरण लगभग पूरा, जानें कब शुरू होगी सातवें चरण की बहाली? 

बिहार में शिक्षक नियोजन का छठा चरण लगभग पूरा हो गया है। इस चरण में 1.22 लाख पदों पर बहाली के लिए वैकेंसी निकाली गई थी। लेकिन लगभग 43 हज़ार शिक्षकों की बहाली हो पाई और 79 हज़ार पद खाली रह गए। इनमें प्राथमिक और मध्य विद्यालय के साथ-साथ हाई स्कूल और प्लस टू के पद भी शामिल है।  इधर, उच्च माध्यमिक और माध्यमिक स्कूलों के कुछ नियोजन अभी नियोजन की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है।

अब शिक्षक की नौकरी का इंतजार कर रहे हैं TET, CTET और BTET पास अभ्यर्थी नियोजन के सातवें चरण का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।  पिछले दिनों पटना में आंदोलन करके यह मांग उठाई गई थी कि सातवें चरण के शिक्षक बहाली की प्रक्रिया सरकार जल्द शुरू करें। विज्ञप्ति निकानले के लिए पटना में जोरदार आंदोलन किया गया। अभ्यर्थियों का कहना था कि छठे चरण का जो बैकलॉग है उसे सातवें चरण में मर्ज कर नए सिरे से नियोजन किया जाए। 

हालांकि, सरकार इसके लिए तैयार नहीं हुई और आंदोलन कर रहे अभ्यर्थियों पर पुलिस ने बल प्रयोग भी किया। सातवें चरण के शिक्षक बहाली की मांग जोर पकड़ने लगी है। पिछली सरकार में शिक्षा मंत्री रहे विजय कुमार चौधरी ने कहा था कि सितंबर महीने में सातवें चरण की बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।  उन्होंने सितंबर के पहले सप्ताह में सातवां चरण शुरू करने की बात कही थी। उसके बाद सरकार बदल गई।नई सरकार के नये शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर सिंह की ओर से इसे लेकर आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी गई है।   

संबंधित खबर -