Ladli Lakshmi Yojana:लड़कियों के लिए सरकार की अनोखी योजना! शिक्षा का उठाती है पूरा खर्च

 Ladli Lakshmi Yojana:लड़कियों के लिए सरकार की अनोखी योजना! शिक्षा का उठाती है पूरा खर्च

लड़कियों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसमें शिक्षा से लेकर शादी तक का खर्च उठाया किया जाता है। ऐसी ही एक योजना Ladli Lakshmi Yojana योजना है, जो बच्चियों के जन्म से लेकर शिक्षा का पूरा खर्च उठाती है। यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम है।

आपको बता दें इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर पांच सालों तक सरकार 6-6 हजार रुपये करके लाडली योजना निधि में जमा करती है। इसके बाद जब बेटी कक्षा 6 में पहुंचती है, तो उसे आर्थिक सहायता के तौर पर 2 हजार रुपये दिया जाता है। वहीं अगर कक्षा 9 में बच्ची एडमिशन लेती है, तो सरकार 4000 रुपये की राशि देती है।

इसके अलावा, जब बेटी 11 में प्रवेश लेती है तो 6000 रुपये और 12वीं में प्रवेश पर भी 6000 रुपये की राशि दी जाती है। उसके बाद ग्रेजुएशन में प्रवेश और अन्य किसी भी दो साल के कोर्स में एंट्री पर मध्य प्रदेश सरकार बेटियों को 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देती है। वहीं अगर वह आगे एडमिशन नहीं कराती है, तो सरकार की ओर से यह राशि नहीं दी जाएगी। इस लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के तहत 21 साल की आयु पूरी होने के बाद शादी के लिए सरकार 1 लाख रुपये का अंतिम भुगतान करती है।

संबंधित खबर -