Ram Mandir Bhumi Pujan LIVE Updates: श्रीराम मंदिर की नींव में विराजेंगे काशी के शेषनाग, मिलेगा अनश्वर रूप

 Ram Mandir Bhumi Pujan LIVE Updates: श्रीराम मंदिर की नींव में विराजेंगे काशी के शेषनाग, मिलेगा अनश्वर रूप

Ram Mandir Bhumi Pujan LIVE Updates: अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन की भव्य तैयारियां जारी हैं। इस बीच, खबर है कि प्रभु श्रीराम के इस मंदिर की नींव में काशी के शेषनाग विराजेंगे। 5 अगस्त को होने जा रहे भूमिपूजन अनुष्ठान के लिए काशी से सोने के शेषनाग के साथ चांदी का कच्छप, चांदी के 5 बेलपत्र, सोने के वास्तुदेवता, सवा पाव चंदन और पंचरत्न भेजा जाएगा। अयोध्या ले जाने तथा मंदिर आधार में इन वस्तुओं को स्थापित करने से पूर्व बाबा विश्वनाथ को अर्पित किया जाएगा। पढ़िए वाराणसी से हिमांशु अस्थाना की रिपोर्ट

भूमिपूजन कार्यक्रम में हिस्सा लेने जा रहे प्रो. राम नारायण द्विवेदी ने बताया, जिस प्रकार क्षीरसागर में जगत के पालनहार भगवान विष्णु की शैया के रूप में वह हर समय उनके साथ रहते हैं अब उसी तरह नींव में भी विराजमान होंगे। प्रभु श्रीराम को विष्णु अवतार माना जाता है।

चांदी के पांच बेलपत्र पर राम नाम अंकित है, जिसे बाबा विश्वनाथ को चढ़ाने के बाद प्रसाद स्वरूप मंदिर की आधारशिला में रखा जाएगा। वहीं कच्छप लक्ष्मी जी की सवारी है, इससे वह स्थान हमेशा जागृत रहेगा। शेषनाग पाताल लोक के राजा हैं जिससे मंदिर के निर्माण व अस्तित्व पर संकट नहीं आएगा। स्वर्ण वास्तु देवता एक वास्तु पुरुष हैं, नींव में इनके होने से स्थल के वास्तु दोष खत्म होते हैं व धन-वैभव में कमी नहीं होती।

शेषनाग पर धरती टिकी, कच्छप पर शेषनाग

संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के प्रो. विनय द्विवेदी बताते हैं, हिंदू धर्म में मान्यता में धरती शेषनाग पर टिकी है और शेषनाग कच्छप पर। इससे भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर को दृढ़ आधार मिलेगा। किसी भू-भवन या मंदिर को अनंत काल तक बनाए रखने को शिलान्यास के दौरान विधिवत वास्तु पूजन होता है। इसमें कई वस्तुओं का पूजन करने के बाद उनका नींव में प्रतिष्ठापन करते हैं।

संबंधित खबर -