शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए सभी 850 केन्द्रों पर लगेंगे  जैमर और CCTV, सभी अभ्यर्थी की होगी बायोमे​ट्रिक जांच

 शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए सभी 850 केन्द्रों पर लगेंगे  जैमर और CCTV, सभी अभ्यर्थी की होगी बायोमे​ट्रिक जांच

24 अगस्त से शुरू हो रही राज्य की सबसे बड़ी 1 लाख 70 हजार 461 शिक्षक भर्ती परीक्षा को कदाचारमुक्त कराना बड़ी चुनौती है। इस परीक्षा में लगभग 8 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। BPSC का दावा है कि कदाचारमुक्त और स्वच्छ परीक्षा के लिए कई लेयर में सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों के अंदर हॉल में और प्रवेश द्वार पर CCTV भी लगाए गए हैं। हर अभ्यर्थी की बायोमेट्रिक जांच भी होगी।

इन सबके बीच सबसे बड़ा सवाल है कि 4G फ्रीक्वेंसी रोकने की क्षमता वाले जैमर 5G फ्रीक्वेंसी कैसे रोकेगा? इस सवाल पर BPSC का दावा है कि बिल्कुल रोकेगा। किसी तरह का कदाचार नहीं होगा। दावा है कि प्रश्नपत्र लीक होने की संभावना नहीं है। परीक्षा शुरू होने के एक घंटा पहले प्रवेश बंद हो जाएगा। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र की जानकारी 21 अगस्त से BPSC के वेबसाइट पर दी जा रही है।

आयोग के अनुसार पहली पाली में सुबह 9 बजे और दूसरी पाली में दोपहर 2.30 बजे के बाद किसी भी स्थिति में किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। शिक्षक भर्ती नियमावली के अनुसार एक अभ्यर्थी तीन बार ही परीक्षा में भाग ले सकते हैं। अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होते हैं और OMR शीट में उत्तर दर्ज नहीं करते हैं तो भी अवधि की गणना की जाएगी। जिन अभ्यर्थियों के ई-प्रवेश पत्र में फोटो और हस्ताक्षर अस्पष्ट व रिक्त है तो वेबसाइट पर उपलब्ध प्रारूप में साक्ष्य के साथ केंद्राधीक्षक को समर्पित कर परीक्षा में शामिल होंगे।

संबंधित खबर -