Bihar Weather: बिहार में एक बार फिर से प्री मानसून सक्रिय, गर्मी से लोगों को मिली राहत

 Bihar Weather: बिहार में एक बार फिर से प्री मानसून सक्रिय, गर्मी से लोगों को मिली राहत

बिहार में एक बार फिर से प्री मानसून की बारिश सक्रिय हो गई है । पूरे बिहार में बारिश देखने को मिल रही है । इस बारिश से लोगों को गर्मी से तो राहत मिली है, लेकिन बिजली चमकने और ठनका गिरने की प्रबल संभावना है । मौसम विज्ञान केन्द्र ने भारी बारिश और ठनका गिरने की प्रबल संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है । साथ ही लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है । पटना स्थित आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आनंद शंकर ने लोगों को चेतवानी दी है कि एक हफ्ते तक मौसम का रुख बदला हुआ रहेगा । इस दौरान होने वाली बारिश के समय घर से बाहर ना निकलें और पेड़ के नीचे भूलकर भी खड़े ना हों ।

मुजफ्फरपुर में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पारा में ऊतार-चढ़ाव जारी है । बीते 24 घंटे में अधिकतम तापमान तीन डिग्री के नीचे गिरने से गर्मी से थोड़ी राहत मिली । दोपहर के समय उमस की स्थिति बनी हुई थी । हालांकि बादलों की लुका-छिपी के कारण लोगों को चिलचिलाती धूप का सामना नहीं करना पड़ा । मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । जो सामान्य से 31.2 डिग्री कम रहा । वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहा, जबकि बीते दिनों मंगलवार को अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री रहा । दिन के समय 12.3 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली ।

आपको बता दें मुंगेर में मंगलवार की देर रात हुई झमाझम बारिश से बुधवार को मुंगेर में मौसम का पारा करीब 4 डिग्री तक गिर गया । इससे लोगों को गर्मी से तो राहत मिली है । वहीं सुहाने मौसम का भी लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया । हालांकि, अब अगले पांच दिनों तक मौसम का उतार-चढ़ाव के बीच गर्मी दोबारा लोगों को परेशान करेगी । बुधवार को जहां मौसम का पारा करीब 4 डिग्री तक गिरकर 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया । वहीं न्यूनतम तापमान पहले ही तरह ही बना रहा । जो 25 डिग्री सेल्सियस रहा । इधर बुधवार को पूरे दिन सूर्य देवता की लुकाछिपी के बीच मौसम सुहाना ही रहा । सुबह जहां बादल के साथ हल्की बारिश ने लोगों को राहत दी । वहीं दोपहर में हल्की धूप के बावजूद लोगों को गर्मी से राहत मिली । जिसके कारण बुधवार को शहर के बाजार में भी पूरे दिन भीड़ देखने को मिली ।

संबंधित खबर -