Bihar Weather: बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, बढ़ते तापमान से लोग परेशान

 Bihar Weather: बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, बढ़ते तापमान से लोग परेशान

????????????????????????????????????????????

बिहार में पिछले चार दिनों से लगातार गर्मी में वृद्धि हो रही है और बढ़ते तापमान से लोग परेशान हैं । 2024 की गर्मी ने पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिया है । बीते गुरुवार को भी 47 डिग्री से ऊपर तापमान दर्ज किया गया । आज शुक्रवार को भी कई जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी दी गई है । हालांकि कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना है, लेकिन इससे गर्मी से अधिक राहत नहीं मिलेगी ।

मौसम विभाग के अनुसार आज शुक्रवार को दक्षिण मध्य और दक्षिण पश्चिम बिहार के 11 जिलों में भभुआ-रोहतास, औरंगाबाद, बक्सर, गया, अरवल, भोजपुर, नवादा, शेखपुरा, नालंदा और बेगूसरा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है । इन जिलों में अत्यधिक भीषण गर्मी के साथ उष्ण लहर और लू की चेतावनी दी गई है । साथ ही इन जिलों में 43 डिग्री से 47 डिग्री के बीच तापमान रहने का पूर्वानुमान है ।

वहीं, उत्तर बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सारण, सीवान और वैशाली में भी हीटवेव के साथ उष्ण लहर और लू के साथ अत्यधिक गर्मी की चेतावनी दी गई है । इन जिलों में भी 40 डिग्री से ऊपर तापमान रहने की संभावना है । साथ ही शुष्क पछुआ हवा के कारण भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहेगी । शुष्क पछुआ हवा की वजह से राजधानी पटना के अलावे दक्षिण-पश्चिम भाग के गया, औरंगाबाद, रोहतास, भभुआ, बक्सर, भोजपुर और अरवल में रात्रि भी गर्म रहने की चेतावनी दी गई है ।

संबंधित खबर -