बिहार में अब नहीं गिरेंगे पुल-पुलिया, नीतीश सरकार ने रखरखाव को लेकर की समीक्षा बैठक

 बिहार में अब नहीं गिरेंगे पुल-पुलिया, नीतीश सरकार ने रखरखाव को लेकर की समीक्षा बैठक

बिहार में लगातार पुल-पुलियों के गिरने की घटनाएं हो रही हैं । बारिश के समय में सीवान, सारण समेत कई जिलों से यह खबरें आईं कि मिट्टी के कटाव से कहीं पिलर गिर गया तो कहीं पुल पानी में समा गया । पुल-पुलियों के क्षतिग्रस्त होने की घटनाओं के बाद अब नीतीश सरकार सजग हुई है । ग्रामीण कार्य विभाग पुलों के रखरखाव के लिए पथ निर्माण विभाग की तरह मेंटेनेंस पॉलिसी बनाएगी । बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को इसे लेकर निर्देश दिए हैं ।

आपको बता दें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को पथों एवं पुलों के रखरखाव को लेकर समीक्षा बैठक की । मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए बड़ी संख्या में पथों एवं पुलों का निर्माण कराया गया है । हम लोगों का उद्देश्य सिर्फ बेहतर सड़क और पुलों का निर्माण करना ही नहीं है, बल्कि उसका बेहतर रखरखाव करना भी है । हम लोगों ने निर्णय लिया था कि पुलों के रखरखाव के लिए मेंटेनेंस पॉलिसी बनाई जाए ।

निर्माण विभाग के मेंटेनेंस पॉलिसी के अनुरूप शीघ्र नीति तैयार करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि पथ निर्माण विभाग एवं ग्रामीण कार्य विभाग पुलों के रखरखाव के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया तैयार कर सभी पुलों का नियमित निरीक्षण कराए । उन्होंने पथ निर्माण विभाग और ग्रामीण कार्य विभाग को पथों एवं पुलों के रखरखाव को लेकर सतर्क रहने और लगातार निगरानी करते रहने के भी निर्देश दिए । कार्यों में किसी प्रकार की शिथिलता बरतने पर जिम्मेदार लोगों पर कड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा ।

संबंधित खबर -