बिहार में फिर डॉक्टर ने यूट्यूब देखकर किया ऑपरेशन, प्रसव के बाद मां और नवजात की मौत

 बिहार में फिर डॉक्टर ने यूट्यूब देखकर किया ऑपरेशन, प्रसव के बाद मां और नवजात की मौत

बिहार एक बार फिर से यूट्यूब देखकर डॉक्टर ने महिला का ऑपरेशन करने का मामला सामने आया है. यह पूरा मामला रोहतास जिले के काराकाट गोड़ारी में स्थित मां इमरजेंसी नर्सिंग होम में बीत शनिवार को एक झोलाछाप डॉक्टर के किए गए असफल ऑपरेशन के कारण मां और उसके नवजात बच्चे की मौत हो गई. इस घटना से नाराज परिजनों ने हंगामा किया और डॉक्टर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई . स्वास्थ्य विभाग ने 15 अक्टूबर को छापेमारी कर मां इमरजेंसी नर्सिंग होम को सील कर दिया.

मिली जानकारी के अनुसार, बघैला थाना क्षेत्र के श्रीनगर गांव निवासी दशरथ पासवान की पतोहू और जितेंद्र कुमार की पत्नी ममता देवी को प्रसव के लिए 11 अक्टूबर को गोड़ारी स्थित मां इमरजेंसी नर्सिंग होम लाया गया था. वहां एक झोलाछाप डॉक्टर ने यूट्यूब पर देखकर ऑपरेशन करने की कोशिश की, जिससे 12 अक्टूबर को मां और बच्चे की मौत हो गई. स्वास्थ्य विभाग ने इस घटना का संज्ञान लेते हुए सबसे पहले मां इमरजेंसी नर्सिंग होम को सील किया, जहां यह हादसा हुआ था.

इसके बाद टीम ने सीएचसी गोड़ारी के पास एक अन्य महिला नर्सिंग होम का रजिस्ट्रेशन जांचा और कुछ कागजातों की कमी के कारण उसे भी सील कर दिया. छापेमारी के दौरान कई अवैध नर्सिंग होम और अल्ट्रासाउंड संचालक शटर गिराकर फरार हो गए. गोड़ारी नगर में लगभग दस से पंद्रह नर्सिंग होम और अल्ट्रासाउंड केंद्र खुलेआम संचालित हो रहे हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग कभी-कभार ही कार्रवाई करता है. जब कोई शिकायत होती है, तो थोड़ी कार्रवाई होती है, लेकिन कुछ दिन बाद ये फर्जी नर्सिंग होम फिर से खुल जाते हैं. सिविल सर्जन ने बताया कि जच्चे-बच्चे की मौत की खबर मिलने पर तुरंत बाद कार्रवाई की गई और दो फर्जी नर्सिंग होम को सील कर दिया गया. अवैध रूप से संचालित नर्सिंग होम और अल्ट्रासाउंड केंद्रों को चिह्नित कर नोटिस जारी की जाएगी. 

संबंधित खबर -