बिहार में अब घर बैठे आसानी से भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र ऑनलाइन प्राप्त करे

 बिहार में अब घर बैठे आसानी से भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र ऑनलाइन प्राप्त करे

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीष कुमार ने विडियों कांफ्रेंसिंग के द्वारा गुरूवार को राजस्व एवं भूमि दखल-कब्जा प्रमाण पत्र की सुविधा का आरंभ किया। इस सुविधा द्वारा लोग अपने आसानी से भू स्वामित्व प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त कर सकेगें। कहीं किसी भी जगह से लोग इस सुविधा का लाभ उठा सकते है। 


यह सुविधा होने से भूमि विवाद की समस्या कम होगी तथा लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने से भी राहत मिलेगी और अब घर बैठे लोग आसानी से भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र ऑनलाइन प्राप्त कर पाएंगें।
इसके अंतर्गत भूमि का स्वामित्व प्रमाण पत्र (एलपीसी) पूरी जांच और सत्यापन के बादी ही जारी किया जायेगा। एलपीसी जारी करने के लिए राजस्व सरकार फुलप्रूफ व्यवस्था की है। डिजिटल जमाबंदी पंजी के मूल दस्तवेजो एवं अद्यतन राजस्व रसीद के आधर पर यह यह प्रमाण पत्र जारी होगा। आवेदक को स्वघोषणा पत्र और अंतिम लगान का विवरण देना भी अनिवार्य होगा। यह व्यवस्था पारदर्षी बनाई गई है। इस काम में कर्मचारी और सीआई की जरूरत नही है। एलपीसी विवादग्रस्त भूमि का जारी नहीं होगा। भूमि स्वामित्व प्रमाण पत्र अद्यतन लगान जमा नहीं करने वालों नहीं मिलेगा। संवाददाता, एबी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -