कोविड-19 कोरोना सैंपल की जांच में तेजी जारी रखें : नीतीश कुमार

 कोविड-19 कोरोना सैंपल की जांच में तेजी जारी रखें : नीतीश कुमार

सीएम नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों से कहा है कि सभी जिलों कोविड-19 सैंपल की जांच में तेजी जारी रखें। इससं संबंधित जानकारी अपडेट करें व इस आधार पर आगे की रणनीति बनाकर काम करें। कोरोना का खतरा अभी टला नही है इस बात को ध्यान में रखकर तैयारी पूर्ण रखें। एक अर्ण मार्ग स्थित ने संवाद से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा कोविड-19 संक्रमण की स्थिति रोकथाम से संबंधित कार्यो को लेकर समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि कोरोना की एक्टिव केसां की संख्या प्रखण्ड के नीचे पंचायत एवं गांव स्तर तक पता लगाएं तथा जरूरी कदम उठाएं। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सामदायिक किचेन व आपदा राहत केंद्रों में लोगों की जांच बड़े पैमाने पर होने से कोविड-19 फैलाव को रोकने में सफलता मिली है।
कोरोना व अन्य बिमारियों से जिनकी मृत्यु हुई है उनके आंकड़े एकत्र करें। ताकि कोरोना संक्रमण का ट्रेड आंकड़ों के आधार पर पता किया जा सके। कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति लोगों को सचेत रहना होगा। पोस्ट कोविड मैनेजमेंट के चिन्हित अस्पतालों में समुचित व्यवस्था रखी जानी चाहिए। पर्व-त्योहारों आने वाले समय में होने से गतिविधियां बढ़ेगी जिससे भीड़ बढ़ेगी। ऐसे समय में विषेष सावधानी बरतनी होगी। बैठक में मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के विषेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थे।
प्रधान स्वास्थ्य सचिव प्रत्यय अमृत समीक्षा के दौरान कहा कि 200 से ज्यादा कोरोना मरीज छ प्रखंडों में एक्टिव मरीज है। 20 प्रखंडों में 100, 67 प्रखंडों में 50 से ज्यादा संक्रिमत मरीज है। साफ सफाई का ध्यान सभी अस्पतालों में दिया जा रहा है। कोविड अस्पताल मुजफ्फरपुर के पताही में एवं बिहटा में 500 बेड का हॉस्पिटल को कार्यरत कर दिया गया है। 8800 कोवास मषीन, दस आरटीपीसीआर मषीन केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध होने से तथा राज्य सरकार द्वारा दस आरटीपीसीआर मषीन खरीदे जाने से हमलोगों की आरटीपीसीआर जांच की क्षमता में और तेजी आएगी। संवाददाता, एबी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -