पालघर में महसूस हुए भूकंप के झटके, क्यों दोहराए जा रहे हैं पालघर में झटके?

 पालघर में महसूस हुए भूकंप के झटके, क्यों दोहराए जा रहे हैं पालघर में झटके?

पालघर जिले के दहानू और तलासरी में मंगलवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप रात 9 बजकर 33 मिनट पर आया। रिक्टर स्केल पर इन झटकों की तीव्रता 3.5 मापी गई है। 22 सितंबर को भी पालघर में सुबह 2 बजकर 50 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिनकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.5 मापी गई थी। इससे पहले भी 7 सितंबर को पालघर में भूकंप के एक साथ चार झटके महसूस किए गए थे।

प्राकृतिक सुंदरता और अपनी शांत जीवन शैली के लिए मशहुर पालघर के दहानू और तलासरी सहित आस-पास के इलाके में 11 नवंबर 2018 से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे है। जिससे लोग भयभीत होकर रात घरो से बाहर गुजार रहे है। भूकंप के इन झटकों से कई स्कूलों और घरो को नुकसान पहुँचा है। स्थिति यह है, कि पालघर में एक दिन में कई-कई बार धरती कांप रही है।

Types of dental clinic services. Vector infographic

भूगर्भशास्त्रियों के अनुसार भूकंप तब आता है जब धरती के अंदर प्ल्टेस टकराती हैं। धरती के भीतर 7 प्लेट्स होती हैं जो लगातार घूम रही हैं। जब ये प्लेटें किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, जिसकी वजह से वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोनो मुड़ जाते हैं। सतह के कोने मुड़ने की वजह से वहां प्रेशर बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप कहते हैं।

संबंधित खबर -