बाबा रामदेव के हाथी योग पर पड़ी कानून की नज़र, अधिवक्ता ने भेजा नोटिस

 बाबा रामदेव के हाथी योग पर पड़ी कानून की नज़र, अधिवक्ता ने भेजा नोटिस

एक हाथी पर बैठना और मथुरा के महावन में रामनरेती आश्रम में प्राणायाम करना, योग गुरु बाबा रामदेव को महंगा साबित हुआ है।

आगरा के अधिवक्ता नरेंद्र शर्मा ने गुरुवार को बाबा रामदेव को नोटिस भेजकर वन्यजीव पशु अधिनियम का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है। जिसमें उन्होंने सात दिन का जवाब मांगा है, अन्यथा की स्थिति में उन्होंने कानूनी कार्रवाई करने को कहा है।

वास्तव में, गोमुल के रामनरेती स्थिति में एक आश्रम में, योग गुरु बाबा रामदेव ने हाथी पर बैठकर योग गतिविधियों का प्रदर्शन किया, जिसके दौरान बाबा रामदेव हाथी से गिर भी गए। महिलाएं, बच्चे और पुरुष योग गुरु बाबा रामदेव की योग प्रथाओं का पालन करते हैं। लाखों लोग योग करते हैं, ताकि वे स्वस्थ रह सकें।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एडवोकेट नरेंद्र शर्मा का कहना है कि योग गुरु बाबा रामदेव हाथी की पीठ पर योग क्रिया करके समाज को संदेश देना चाहते हैं, क्या आम जनता को भी किसी तरह के वन्यजीव या जानवर की सवारी करके प्रताड़ित किया जाना चाहिए? पशु को बांधकर योग क्रियाएं करें। हाथियों पर योग क्रिया करके, बाबा रामदेव ने वन्यजीव अधिनियम के तहत एक पशु क्रूरता अपराध किया है।

इसलिए बाबा रामदेव के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएंगे। वैसे भी, हाथी को गजानन, भगवान गणेश की मूर्ति के रूप में पूजा जाता है। यह वन्यजीव अधिनियम के तहत एक अपराध है।

संबंधित खबर -