बिहार ; खाद को लेकर कई जिलों में किसानों ने किया हंगामा, कई घंटे तक सड़क जाम

 बिहार ; खाद को लेकर कई जिलों में किसानों ने किया  हंगामा, कई घंटे तक सड़क जाम

प्रदेश में कोसी, सीमांचल और पूर्वी बिहार के जिलों में खाद की किल्लत को लेकर किसानों के हंगामा बीते दिन गुरुवार को भी जारी रहा। खाद के लिए सुपौल, अररिया और लखीसराय जिले में किसानों ने जानकर हंगामा किया। राज्य के सुपौल जिले के वीरपुर में खाद को लेकर किसानों ने लगभग एक घंटे तक सड़क जाम कर हंगामा किया। इस दौरान किसानों ने प्रशासन और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

उसके कुछ देर बाद किसानों ने स्वयं सड़क जाम समाप्त कर दिया। जानकारी के मुताबिक, गुरुवार की सुबह10 बजे किसानों ने हृदयनगर पंचायत के डोमराही रामजानकी मंदिर के पास NH 91 जाम किया था। इस दौरान किसानों ने जमकर नारेबाजी भी की। मौके पर मौजूद किसान जयशंकर आजाद, धीरज रंजन, मौसम गोठिया, आलोक यादव, मंटू पासवान, प्रमोद पासवान, अशोक पासवान, जितेंद्र खड़गा आदि ने बताया कि रबी फसल बुआई का समय खत्म हो रहा है लेकिन कहीं भी किसानों को खाद नहीं मिल रही है।

आपको बता दें, किसानों से अधिकारी एक-दो दिनों में खाद उपलब्ध कराने की आश्वासन दे रहे हैं। लेकिन ना तो पैक्स और ना ही खाद बीज के दुकानों में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध हो पा रही है। खाद की कालाबाजारी की जा रही है। 200 से 250 में मिलने वाला यूरिया 800 से 1000 रुपए में मिल रहा है। DAP का बोरा 2000 रुपए में मिल रहा है। प्रशासन खाद उपलब्ध कराने में पूरी तरह विफल साबित हो रहा है।

संबंधित खबर -