पटना विश्वविद्यालय के वाणिज्य महाविद्यालय द्वारा शहीदी दिवस के उपलक्ष्य पर श्रद्धाजंलि सभा का किया गया आयोजन

 पटना विश्वविद्यालय के वाणिज्य महाविद्यालय द्वारा शहीदी दिवस के उपलक्ष्य पर श्रद्धाजंलि सभा का किया गया आयोजन

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, पटना विश्वविद्यालय के वाणिज्य महाविद्यालय इकाई द्वारा शहीदी दिवस के उपलक्ष्य पर श्रद्धाजंलि सभा का आयोजन किया गया। इस सभा में मुख्य रूप से वाणिज्य महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. एन. के. झा, अभाविप के प्रदेश सह संगठन मंत्री धीरज कुमार, विश्वविद्यालय संयोजक शशि कुमार, काॅलेज अध्यक्ष कृष कुमार सहित सैकड़ो छात्र-छात्राएं व प्राध्यापक उपस्थित थे। कार्यक्रम का विधिवत शुरूआत शहीद भगत सिंह, शहीद राज गुरू एवं शहीद सुखदेव के तैलचित्र पर उन्हें गौरव के साथ पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित किया।

इस अवसर पर प्राचार्य प्रो. एन. के. झा ने उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रहित में वीर शहीदों की शहादत कभी जाया न हो इस हेतु वर्तमान युवा पीढ़ी को विचार करना होगा ओर देश कैसे आगे प्रगति के पथ पर अग्रसर हो इसके लिए सभी छात्रों को अच्छी शिक्षा लेकर अपनी राष्ट्र के प्रगति में अपनी भूमिका सुनिश्चित करनी होगी।

वहीं अभाविप, बिहार के प्रदेश सह-संगठन मंत्री धीरज कुमार ने कहा कि जब हमसभी ऐसे युवा क्रांतिकारियों को याद करते है तो हमसभी को स्मरण होता है कि कैसे इतने कम उम्र में अपने जीवन के सभी सुखों का त्याग कर भारत माता को गुलामी की जंजीरों से मुक्त कराने के लिए अंग्रेजो के खिलाफ भारत की आजादी के लेकर युवाओं की टोली बनाकर शंखनाद करते है ओर प्रत्येक भारतीयों की आजादी के लिए हँसते-हँसते फाँसी के फंदे को चुमते हुए शहीद हो जाते है। इसलिए आज ऐसे स्वाधीनता के अमृत महोत्सव पर हमसभी इन जैसे सभी महापुरुषों के शहादत को याद करें, उनके जीवन को पढ़कर परिवार, समाज व राष्ट्रहित के लिए प्रतिबद्ध हो जाए।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि देश को तोड़ने वाली ऐसे शक्तियों व नकारात्मक विचार फैलाने वालों से सावधान रहें ओर अपने सकारात्मक प्रयास से ऐसे शक्तियों को समाज के सामने उजागर करने का प्रयास हो। आज की युवा पीढ़ी को ही अपने राष्ट्र की संस्कृतिक को बचाए रखने की भी विशेष जिम्मेवारी निभानी होगी। कैंपसों में सदैव ऐसे महापुरूषों के याद में चर्चा, संगोष्ठी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, गौरव गाथा, गौरव यात्रा जैसे कार्यक्रम आयोजित होनी चाहिए। सभी छात्रों को सकारात्मक सोच, समर्पण के साथ आगे बढ़ना होगा। इस मौके पर इकाई उपाध्यक्ष शिवम नयन, आयुष कुमार सहित शिवम कुमार, युवराज, राहुल कुमार, ध्रुव, रिशव कुमार, येशु आदि समेत सैंकड़ो छात्र उपस्थित थे।

संबंधित खबर -