Vidur Niti के अनुसार, यह 3 लोग नहीं होते हैं भरोसेमंद, हमेशा देते हैं धोखा

 Vidur Niti के अनुसार, यह 3 लोग नहीं होते हैं भरोसेमंद, हमेशा देते हैं धोखा

विदुर नीति हमें बहुत कुछ सिखा देती है और हम इसके अनुसार चलते हैं तो जिंदगी जीने का कठिन रास्ता भी आसान हो जाता है।

आज भी लोग विदुर नीति को मानते और अपनाते हैं। महात्मा विदुर ने विदुर नीति में ऐसे लोगों का भी जिक्र किया है, जिनपर हमें भूलकर भी भरोसा नहीं करना चाहिए। विदुर जी कहते हैं कि अगर आप इन लोगों को अपना राजदार बनाएंगे तो ये कहीं न कहीं आगे जाकर आपके लिए बड़ा खतरा बन सकते हैं। आखिर में आप इन पर भरोसा करने के लिए खुद को कोसेंगे।
विदुर नीति के अनुसार, इन 3 लोगों पर नहीं करना चाहिए भरोसा-
1.ऐसे लोग जो स्वभाव से लालची होते हैं। विदुर जी कहते हैं कि ऐसे लोग एक समय पर आपके लिए अच्छे और भरोसेमंद हो सकते हैं लेकिन लालच के आड़े आने पर यह आपको नुकसान पहुंचाने से पीछे नहीं हटते हैं। इसलिए ऐसे लोगों पर भूलकर भी भरोसा नहीं करना चाहिए।

  1. विदुर जी कहते हैं कि जो लोग जरुरत से ज्यादा बातें करते हैं और जिनके अधिक मित्र होते हैं। ऐसे लोगों पर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए। विदुर नीति के अनुसार, जिनका फ्रेंड सर्किल बहुत ही बड़ा हो और बहुत ज्यादा बातूनी किस्म के होते हैं, ऐसे लोगों पर कम भरोसा करना चाहिए। क्योंकि यह लोग कभी आपके काम नहीं आते हैं।
  2. विदुर नीति के अनुसार, जो लोग धूर्त होते हैं, उन पर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए। विदुर जी कहते हैं कि जो पहले से ही कई लोगों का अहित कर चुके हैं वो कभी भी आपका हित नहीं कर सकते हैं। ऐसे में इन लोगों को अपना राजदार नहीं बनाना चाहिए|
    PLEASE DO LIKE, COMMENT AND SHARE
    STAY TUNED FOR REGULAR NEWS UPDATES
    DO VISIT OUR SOCIAL MEDIA HANDLES
    FACEBOOK-
    https://www.facebook.com/112168940549956/posts/1651984136
    INSTAGRAM-
    https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igshid=1u7b09t0h58n

संबंधित खबर -