एरोबिक व्यायाम अल्जाइमर डिमेंशिया के साथ जीने को मजबूर वयस्कों को बड़ा लाभ पहुंचा सकता है

 एरोबिक व्यायाम अल्जाइमर डिमेंशिया के साथ जीने को मजबूर वयस्कों को बड़ा लाभ पहुंचा सकता है

विभिन्न शोधों में सामने आया है कि नियमित रूप से व्यायाम करने से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एरोबिक व्यायाम अल्जाइमर डिमेंशिया के साथ जीने को मजबूर वयस्कों को बड़ा लाभ पहुंचा सकता है।

एक नए शोध में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि एरोबिक व्यायाम अल्जाइमर डिमेंशिया के साथ रहने वाले वयस्कों और बुजुर्गों के लिए स्मृति हानि को कम करने में मदद कर सकता है।

Benefits of Aerobics Classes - Arijit's Workout

अध्ययन के निष्कर्षों को हाल ही में एक लेख में वर्णित किया गया है, जो कि अल्जाइमर डिजीज जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

GET A CAREER IN FITNESS: 7 BENEFITS OF AEROBICS CLASSES |

एएसयू एडसन कॉलेज ऑफ नर्सिंग एंड हेल्थ इनोवेशन के प्रोफेसर फांग यू ने इस शोध का नेतृत्व किया, जिसमें हल्के से मध्यम अल्जाइमर पीड़ित 96 वयस्कों को शामिल किया गया। प्रतिभागियों को शोध के दौरान या तो साइकिल चलाने या स्टेशनरी बाइक चलाने अथवा स्ट्रेचिंग जैसी गतिविधियां करने को कहा गया।

IFA Teaching Aerobics Class

शोधकर्ताओं ने छह महीने तक प्रतिभागियों की निगरानी की।

Can Aerobic Exercises be Bad for Your Joints? - Exercise.co.uk

प्रभावों का आकलन करने के लिए शोधकर्ताओं ने अल्जाइमर रोग आकलन स्केल-कॉग्निशन (एडीएएस-कॉग) का उपयोग किया शोधकर्ता फांग यू ने कहा कि परीक्षण के अंत में संकेत मिला कि छह महीने के एरोबिक व्यायाम ने अल्जाइमर डिमेंशिया के पीड़ित लोगों में संज्ञानात्मक गिरावट को काफी हद तक कम कर दिया है। उन्होंने इस गंभीर रोग से पीड़ित वयस्कों और बुजुर्गों को ऐरोबिक व्यायाम को अपनी जीवनशैली में शामिल करने की वकालत की है। 

संबंधित खबर -