जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद, देश के अगला CDS नरवणे को बनाए जाने को लेकर अटकलें तेज

 जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद, देश के अगला CDS नरवणे को बनाए जाने को लेकर अटकलें तेज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बुधवार को कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी की बैठक हुई। बैठक के बाद कहा जा रहा है कि सरकार जल्द ही देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत के उत्तराधिकारी का नाम घोषित कर सकती है। इसे लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद अब देश के मौजूदा आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे को सीडीएस बनाया जा सकता है। OTI के मुताबिक, CCS की बैठक में नए CDS को लेकर कोई औपचारिक बातचीत नहीं हुई है।

जानकारी के अनुसार, बैठक में सभी लोगों ने Mi-17V5 हेलिकॉप्टर क्रैश में जान गंवाने वाले जवानों के लिए दो मिनट का मौन रखा और श्रद्धांजलि दी। एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने इस साल 30 सितंबर और नेवी चीफ एडमिरल आर हरि कुमार ने 30 नवंबर को ही अपने पद संभाले हैं। जबकि आर्मी चीफ जनरल नरवणे अगले साल अप्रैल माह में रिटायर होने वाले हैं। संशोधित सैन्य नियमों के मुताबिक, सीडीएस 65 साल की उम्र पूरी होने तक अपनी सेवाएं दे सकते हैं।

आपको बता दें जनरल नरवणे मौजूदा समय में सेना प्रमुख हैं। इसके पहले वो सेना के उत्तरी कमांड के प्रमुख थे। सेना में अपने 4 दशक के कार्यकाल में नरवणे ने कई चुनौतीपूर्ण जिम्मेदारियों को संभाला है। उन्होंने कश्मीर से लेकर नॉर्थ-ईस्ट राज्यों में अपनी तैनाती के दौरान आतंकी गतिविधियों को रोकने में महत्मपूर्ण भूमिका निभाई है।

संबंधित खबर -