वायुसेना में पांच राफेल शामिल

 वायुसेना में पांच राफेल शामिल

पांच आधुनिक फाइटर जेट राफेल फ्रांस से भारत आने के 43 दिन बाद वायुसेना में आज अम्बाला एयरफोर्स स्टेषन पर शामिल हो गया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर कहा कि भारतीय वायुसेना में राफेल का शामिल होना पूरी दुनिया के लिए कड़ा संदेष है। खासकर उन्हें जो हमारे हक पर नजर डाले हुए है। हाल ही एलएसी पर हुई घटना के दौरान तेजी व सर्तकता दिखाई इससे आपके कमिटमेंट का पता चलता है। वायुसेना के साथियों को मैं बधाई देता हूँ।


वहीं वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा कि सुरक्षा की समय स्थिति को देखते हुए राफेल को शामिल वायुसेना में शामिल करने का इससे अच्छा समय कोई नही हो सकता। इससे पहले फ्रांस की डिफेंस मिनिस्टर फ्लोरेंस पार्ले की मौजूदगी में सर्वधर्म यानी हिंदू, सिख, मुस्लिम और इसाई धर्म के अनुसार पूजा की गयी। इसके बाद एयर शो षुरू हुआ, जिसमें आसमान में फाइटर प्लेन ने ताकत दिखाई। फिर लैंडिंग के बाद वाटर कैनन के द्वारा सैल्यूट भी दिया गया।


राफेल फाइटर जेट की अम्बाला स्थित 17 गोल्डन एरो स्क्वॉड्रन में औपचारिक एंट्री इतिहास के पन्नों में दर्ज की गयी है। देष का कोई रक्षा मंत्री 17 साल बाद अम्बाला एयरफोर्स स्टेषन पर किसी बड़े समारोह में शामिल हुआ है। इससे पहले रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नाडिस 73 की उम्र में अगस्त 2003 में एनडीए की सरकार में अम्बाला से मिग-21 बाइसन में उड़ान भरी थी।

संवाददाता, एबी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -