दिल्ली में शराब अब 50 फीसदी मंहगी हो सकती है

 दिल्ली में शराब अब 50 फीसदी मंहगी हो सकती है

राजधानी दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल शराब की कीमतों को बढ़ाने पर विचार कर रही है। शराब पर एक्साइज पाॅलिसी दिल्ली सरकार अगर नयी लाती है तो 50 फीसदी शराब दिल्ली में मंहगी हो सकती है। नई पाॅलिसी में विशेषज्ञों के पैनल द्वारा बहुत कुछ बदलाव के सुझाव दिए गए है। इन बदलावों के तहत शराब के कीमतों में 50 फीसदी महंगी से लेकर संख्या ड्राई डे की भी शामिल है। इस रिपोर्ट पर केजरीवाल सरकार अपनी सहमति की मुहर लगाती है तो शराब की कीमत मंहगी हो जाएगी। इसके साथ ही दिल्ली में निजी स्वामित्व व सरकारी दुकानों पर शराब बिक्री के नियम बदल जायेंगे।


सूत्रों से जानकारी के अनुसार सीएम अरविंद केजरीवाल 50 प्रतिशत तक शराब की कीमतोें को बढ़ाने पर विचार कर रही है। सरकार अपना राजस्व नई एक्साइज पाॅलिसी आने के बाद पांच हजार से बढ़ाकर आठ हजार करोड़ रूपये बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।


सरकार इस प्रस्ताव को मंजूरी देती है तो मीडियम व छोटे निर्माताओं को परेशानियां बढ़ेगी। तथा कम दाम की जगह शराब ज्यादा कीमत पर मिलने से ग्राहक की मुश्किलें बढ़ेगी। दिल्ली में पैनल ने प्रस्ताव दिया कि व्हिस्की 140 रूपये तथा रम की ब्रिक्री को बंद करने को कहा गया है। इसके अतिरिक्त पैनल के अनुसार शराब पीने की उम्र 21 साल करने को कहा गया है।

संवाददाता, एबी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -